कार्रवाई / भोपाल नगर निगम के दफ्तर में आयकर विभाग का टीडीएस सर्वे

आयकर विभाग के अधिकारियों ने सर्वे किया। आयकर विभाग के अधिकारियों ने सर्वे किया।
X
आयकर विभाग के अधिकारियों ने सर्वे किया।आयकर विभाग के अधिकारियों ने सर्वे किया।

  • कम मिल रहा था टैक्स इसलिए अधिकारी दस्तावेज जांचने पहुंचे 

दैनिक भास्कर

Nov 21, 2019, 07:51 PM IST

भोपाल. आयकर विभाग की टैक्स कलेक्शन एट द सॉर्स (टीडीएस) विंग ने नगर निगम के माता मंदिर स्थित कार्यालय में वेरिफिकेशन सर्वे किया। नगर निगम द्वारा वित्तीय वर्ष 2018-19 के मुकाबले 2019-20 में 50% से भी कम टीडीएस जमा कराया गया है। इसके चलते टीडीएस की एक टीम ने यह सर्वे किया। कमिश्नर (टीडीएस) फागू ओरम के दिशा निर्देश में की गई इस कार्रवाई में टीडीएस की छह सदस्यीय टीम शामिल थी। टीम ने निगम के दफ्तर जाकर सारे दस्तावेज चेक किए। 

 

सूत्रों ने बताया कि नगर निगम में ज्यादातर टीडीएस ठेकेदारों को किए जाने वाले पेमेंट से आता है, लेकिन पिछले चार माह से ठेकेदारों के पेमेंट अटके हुए हैं। इसलिए निगम की ओर से टीडीएस नहीं जमा कराया गया। टीम ने नए प्रोजेक्ट में ठेकेदारों और सलाहकारों को किए जा रहे भुगतान के रिकॉर्ड को भी चेक किया। कई जगह पेशेवर सलाहकारों को किए गए भुगतान में केवल 2% टीडीएस काटा गया था, विभाग के अधिकारियों ने बताया कि उस पर 10% टीडीएस लेना चाहिए था। 

 

निगम के अकांउट अधिकारियों को आयकर विभाग के अधिकारियों ने कई मामलों में समझाइश दी। विभागीय सूत्रों ने बताया कि टीडीएस विभाग की भोपाल विंग का 2019-20 के लिए लक्ष्य 6,000 करोड़ रुपए रखा गया है। इसकी तुलना में इस माह तक वसूली केवल 3,000 करोड़ रुपए ही हो सकी है। इसी के चलते विभाग बड़े पैमाने पर टीडीएस सर्वे कर रहा है। गुरुवार को मंडीदीप स्थित दौलतराम इंडस्ट्रीज में भी इसी तरह का सर्वे किया गया।  

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना