मप्र / टीम ने कहा- घर की रजिस्ट्री दिखाइए, रहवासी बोले- पहले आप आईडी दिखाएं



team said - show the home's registry, resident says- first show ID
X
team said - show the home's registry, resident says- first show ID

Dainik Bhaskar

Jul 14, 2019, 04:55 AM IST

भोपाल . ईदगाह हिल्स के 18 साल से चले आ रहे जमीन विवाद को सुलझाने के लिए शनिवार से सर्वे शुरू कर दिया गया है। पहले दिन जिला प्रशासन की टीम को परेशानी का सामना करना पड़ा। टीम ने रहवासियों के घर पर पहुंचकर दरवाजा खटखटाया और रहवासियों से कहा- मकान की रजिस्ट्री दिखाइए।

 

इस पर रहवासियों ने उल्टा प्रशासन के अफसरों से सवाल किया कि हमारे घर की रजिस्ट्री देखने वाले आप लोग कौन हैं? पहले आईडी दिखाइए उसके बाद ही रजिस्ट्री की कॉपी दिखाई जाएगी। प्रशासन के अफसरों ने जब आईडी प्रूफ दिखाया, इसके बाद रहवासियों ने प्रॉपर्टी की रजिस्ट्री अफसरों को दिखाई। पहले दिन सर्वे में करीब 60 मकानों के दस्तावेजों की जांच हो पाई। ईदगाह हिल्स पर काबिज लोगों में से कई परिवारों के पास रजिस्ट्री, हिबानामा और इनायतनामा है। कलेक्टर तरुण पिथोड़े ने बताया किईदगाह हिल्स पर काबिज लोगों की जानकारी जुटाने के लिए सोमवार से सर्वे तेज होगा।

 

यह जानकारी देना होगी : तहसीलदार दीपक पांडे ने बताया कि सर्वे के दौरान रहवासियों से प्रॉपर्टी के वैध दस्तावेज मांगे जा रहे हैं। सर्वे के दौरान रजिस्ट्री की कॉपी कराकर रख लंे, ताकि टीम के पहुंचने पर उनको यह कॉपी उपलब्ध कराई जा सके। इसकी डिटेल भी एक रजिस्टर में नोट की जाएगी। 


क्या होता है हिबानामा : मुस्लिम पर्सनल लॉ में हिबानामा (उपहार में दी या ली गई भूमि के दस्तावेज) को परिभाषित किया गया है। नवाब शासन काल में एक व्यक्ति यदि दूसरे व्यक्ति को कोई गिफ्ट देतातो उसे हिबानामा में दर्ज किया जाता था। यह एक दस्तावेज होता है।

 
यह है इनायतनामा  : नवाब शासनकाल में सेवा से प्रसन्न होकर जो गिफ्ट में प्रॉपर्टी या फिर कोई भी वस्तु दी जाती थी, उसे इनायतनामा कहते हैं। 
 

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना