• Hindi News
  • Madhya Pradesh
  • Bhopal
  • News
  • Bhopal - दिव्यांगों के लिए पोलिंग बूथ पर अस्थाई रैंप और मतपत्र ब्रेल लिपि में होंगे
--Advertisement--

दिव्यांगों के लिए पोलिंग बूथ पर अस्थाई रैंप और मतपत्र ब्रेल लिपि में होंगे

विधानसभा चुनाव के लिए मतदान केंद्रों पर दिव्यांगों के लिए अस्थाई रैंप बनाए जाएंगे। सामाजिक न्याय एवं नि:शक्तजन...

Dainik Bhaskar

Sep 10, 2018, 03:17 AM IST
Bhopal - दिव्यांगों के लिए पोलिंग बूथ पर अस्थाई रैंप और मतपत्र ब्रेल लिपि में होंगे
विधानसभा चुनाव के लिए मतदान केंद्रों पर दिव्यांगों के लिए अस्थाई रैंप बनाए जाएंगे। सामाजिक न्याय एवं नि:शक्तजन कल्याण विभाग के अपर मुख्य सचिव इकबाल सिंह बैंस ने इस संंबंध में सभी कलेक्टरों और जिला निर्वाचन अधिकारियों को निर्देश दिए हैं। बैंस ने कहा है कि जिन मतदान केंद्रों पर रैंप नहीं हैं, वहां अस्थाई रैंप की व्यवस्था की जाए। साथ ही जरूरत पड़ने पर ब्रेल लिपि में मतपत्र राज्य स्तरीय ब्रेलप्रेस से मुद्रित करवाए जा सकते हैं।

कलेक्टर दो लाख रुपए तक कर सकेंगे खर्च

दिव्यांग मतदाताओं के लिए मतदान केंद्रों पर व्यवस्था करने के लिए कलेक्टर दो लाख रुपए तक खर्च कर सकेंगे। साथ ही ग्राम पंचायत और नगरीय निकायों को भी व्यवस्था करने के निर्देश दिए जा सकते हैं। अगर इससे ज्यादा की जरूरत होगी तो कलेक्टर को इस संबंध में अपना प्रस्ताव तैयार कर सामाजिक न्याय विभाग के संचालक को भेजना होगा।

व्यवस्था में स्वयंसेवी भी कर सकते हैं सहयोग

दिव्यांगजनों के लिए चिह्नित मतदान केंद्रों पर स्वयं सेवी संस्थाओं और अन्य इच्छुक व्यक्तियों के सहयोग से मतदाताओं के लिए व्हील चेयर और वॉकर की व्यवस्था की जाएगी। दृष्टिबाधित दिव्यांगों को मतदान केंंद्र तक ले जाने की व्यवस्था स्वयंसेवी व्यक्तियों द्वारा की जा सकती है।

कांग्रेस 21 से निकालेगी राम वन गमन पथ यात्रा

भोपाल | चुनावी साल में मतदाताओं तक पहुंचने के लिए कांग्रेस कोई मौका नहीं छोड़ना चाहती। इसी के तहत अब कांग्रेस राम वन गमन पथ यात्रा निकालेगी। यात्रा उन रास्तों से निकलेगी, जहां से भगवान राम गुजरे थे। यात्रा 21 सितंबर को चित्रकूट से शुरू होगी, जो 9 अक्टूबर तक चलेगी। यात्रा के संबंध में रविवार को कांग्रेस उपभोक्ता प्रकोष्ठ के पदाधिकारियों ने प्रदेशाध्यक्ष कमलनाथ को यात्रा का रोड मैप सौंपा। यात्रा से स्थानीय लोगों को भी जोड़ा जाएगा। प्रकोष्ठ के हरिशंकर शुक्ला ने कमलनाथ को बताया कि 2007 में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने राम वन गमन पथ पर काम करने की घोषणा की थी, जो अब तक पूरी नहीं हुई है।

X
Bhopal - दिव्यांगों के लिए पोलिंग बूथ पर अस्थाई रैंप और मतपत्र ब्रेल लिपि में होंगे
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..