• Hindi News
  • Mp
  • Bhopal
  • The book 'Nationalism and Media' released by Dr. Saurabh Malaviya and Lokendra Singh

भोपाल / डॉ. सौरभ मालवीय और लोकेंद्र सिंह की किताब ‘राष्ट्रवाद और मीडिया’ का विमोचन

भोपाल में आयोजित पं. बृजलाल द्विवेदी अखिल भारतीय साहित्यिक सम्मान समारोह में किताब का विमोचन किया गया। भोपाल में आयोजित पं. बृजलाल द्विवेदी अखिल भारतीय साहित्यिक सम्मान समारोह में किताब का विमोचन किया गया।
X
भोपाल में आयोजित पं. बृजलाल द्विवेदी अखिल भारतीय साहित्यिक सम्मान समारोह में किताब का विमोचन किया गया।भोपाल में आयोजित पं. बृजलाल द्विवेदी अखिल भारतीय साहित्यिक सम्मान समारोह में किताब का विमोचन किया गया।

  • सामाजवादी चिंतक रघु ठाकुर ने कहा- एक सच्चा राष्ट्रवाद वही है, जो सच्चा विश्ववादी होगा

Dainik Bhaskar

Feb 13, 2020, 03:07 PM IST

भोपाल. सांस्कृतिक राष्ट्रवाद के अध्येता डॉ. सौरभ मालवीय एवं लोकेन्द्र सिंह द्वारा लिखित किताब 'राष्ट्रवाद और मीडिया' का विमोचन मीडिया विमर्श द्वारा पं. बृजलाल द्विवेदी अखिल भारतीय साहित्यिक सम्मान समारोह में हुआ। इस मौके पर समाजवादी चिंतक एवं लेखक रघु ठाकुर ने कहा कि एक सच्चा राष्ट्रवाद वही है, जो सच्चा विश्ववादी होगा। अगर सभी देश अपनी सीमाओं को छोड़ने के लिए तैयार हो जाएं, तभी असली राष्ट्रवाद की नींव रखी जा सकती है। रघु ठाकुर ने कहा कि मीडिया और राष्ट्रवाद के बीच संघर्ष की स्थिति नहीं होनी चाहिए।

साहित्यकार गिरीश पंकज ने पुस्तक के संबंध में कहा कि आज भारत माता की जय बोलने पर और राष्ट्रवादी शब्द का प्रयोग करने पर लोग घूरने लगते हैं। ये लोग अविलम्ब आपको दक्षिणपंथी बोल देंगे और सर्टिफिकेट दे देंगे। ऐसे समय में जब हर तरफ राष्ट्रवाद की चर्चा है। कुछ मीडिया घरानों पर भी राष्ट्रवादी होने का ठप्पा लगाया जा रहा है। ऐसे में 'राष्ट्रवाद और मीडिया' किताब का प्रकाशित होकर आना अत्यधिक प्रासंगिक हो जाता है।

मध्यप्रदेश साहित्य अकादमी के पूर्व निदेशक एवं वरिष्ठ साहित्यकार डॉ. उमेश कुमार सिंह ने कहा कि भारत एक सनातन राष्ट्र है। यहां दृष्टि रही है, दर्शन रहा है लेकिन कभी वाद नहीं रह है। उन्होंने कहा कि कोई एक वाद इस राष्ट्र का पर्याय नहीं हो सकता है. उन्होंने कहा कि राष्ट्रवाद पाश्चात्य दृष्टि का शब्द है। उन्होंने राष्ट्रवाद की जगह ‘राष्ट्रत्व’ या ‘राष्ट्रीय विचार’ शब्द का उपयोग करने पर जोर दिया है।

भोपाल स्थित गांधी भवन में पुस्तक विमोचन के लिए मंच पर प्रख्यात समाजवादी चिन्तक रघु ठाकुर, वरिष्ठ संपादक प्रो. कमल दीक्षित, सप्रे संग्रहालय के संस्थापक विजयदत्त श्रीधर, मध्यप्रदेश साहित्य अकादमी के पूर्व निदेशक डॉ. उमेश कुमार सिंह, व्यंग्यकार श्री गिरीश पंकज, संपादक कमलनयन पाण्डेय, मीडिया आचार्य प्रो. संजय द्विवेदी, डॉ. बीके रीना और साहित्यकार पूनम माटिया उपस्थित रहे।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना