--Advertisement--

गेट में इस बार एड किया स्टेटिस्टिक्स का पेपर

ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट इन इंजीनियरिंग (गेट-2019) इस बार आईआईटी मद्रास कंडक्ट करेगी। इस बार की खास बात यह है कि 2019 के...

Danik Bhaskar | Sep 11, 2018, 02:20 AM IST
ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट इन इंजीनियरिंग (गेट-2019) इस बार आईआईटी मद्रास कंडक्ट करेगी। इस बार की खास बात यह है कि 2019 के गेट एग्जाम में एक नया पेपर स्टेटिस्टिक्स जोड़ा गया है। 100 अंकों के 65 सवालों के इस नए पेपर में कैलकुलस, लीनियर एल जेब्रा, प्रॉबेबिलिटी, स्टोकैस्टिक प्रोसेस, इनफ्रेरेंस, रिग्रेशन एनालासिस, मल्टीवैरिएट एनालिसिस और डिजाइन ऑफ एक्सपेरिमेंट्स से जुड़े सवाल पूछे जाएंगे।

8 जोन में होगी परीक्षा

देशभर में गेट के परीक्षा केंद्र के लिए 8 जोन बनाए गए हैं, जो आईआईटी के हिसाब से हैं। प्रत्येक जोन में आईआईटी के अन्तर्गत आने वाले शहरों में परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। गेट 24 विषयों में होगा, स्टूडेंट्स को एक विषय में शामिल होने का मौका मिलेगा। गेट के लिए ऑनलाइन आवेदन अब 1 अक्टूबर तक किए जा सकेंगे। पहले ऑनलाइन आवेदन की तारीख 21 सितंबर गई थी, जिसे बढ़ा दिया गया है। इसके अलावा गेट देने वाले स्टूडेंट्स को 16 नवंबर तक परीक्षा केंद्र बदलने का मौका मिलेगा।

Education Info

3 घंटे में सॉल्व करने होंगे 65 सवाल

गेट-2019 के सभी पेपर ऑनलाइन होंगे। पेपर की अवधि 3 घंटे की रहेगी। इसमें प्रतिभागी को कुल 100 नंबर के 65 सवाल पूछे जाएंगे। इस बार गेट 2, 3, 9 और 10 फरवरी 2019 को होगा। आईआईटी मद्रास ने गेट को लेकर गाइडलाइन जारी की है। ऑनलाइन फार्म भरते समय क्या-क्या सावधानी रखनी चाहिए, इसकी जानकारी भी इसमें दी गई है। इसमें बताया गया है कि पासपोर्ट साइज फोटो किस तरह होना चाहिए। अधिक जानकारी के लिए http://gate.iitm.ac.in पर विजिट की जा सकती है।

यह रहेगा शेड्यूल