भोपाल / तीन माह बाद बाघ टी 123-1 लाैटा, कलियासोत 13 शटर के पास मूवमेंट

tiger in bhopal
X
tiger in bhopal

दैनिक भास्कर

Oct 06, 2019, 12:31 PM IST

भोपाल। बाघिन टी 123 के शावक अब वयस्क हो गए हैं। अब बाघ 123-1 ने अपनी रियासत बढ़ाना शुरू की है। इस समय इसका मूवमेंट 13 शटर की ओर है। वन विभाग इस पर ई-सर्विलांस से नजर रखे हुए है। समरधा रेंज के रेंजर एके झंवर ने बताया कि दो शावकों में से बाघ टी 123-1 लगातार अपनी टेरेटरीज बढ़ा रहा है। उनका कहना है कि बारिश की वजह से वह जंगल की ओर चला गया था, लेकिन तकरीबन तीन माह बाद यह लौट आया है।


इसने शिकार भी किया है। उनका कहना है कि बारिश की वजह से ट्रेप कैमरे नहीं लगाए जा रहे हैं। पेट्रोलिंग टीम लोगों को जागरूक कर रही है कि टाइगर मूवमेंट है, इसलिए जंगल की ओर न जाए। झंवर ने बताया कि बाघ-टी 123-1 ने मां के इलाके पर कब्जा कर लिया है। उसने अपनी बहन 123-2 काे अपने इलाके से खदेड़ दिया है। इस समय बाघिन-टी 123-2 का मूवमेंट भानपुर की अाेर है। जबकि मां कभी-कभी अपने इलाके में अाती है। पिछले 6 माह से उसका मूवमेंट बुधनी की अाेर देखा गया है।


भोजन भरपूर है यहां पर
यह इलाका सबसे बेहतर है। यहां बाघ को बिना किसी प्रयास के मवेशी शिकार के ताैर पर मिल जाते हैं। इसकी वजह से इस इलाके पर सबसे ज्यादा ताकतवर और युवा बाघ का कब्जा रहा है। झंवर ने बताया कि भाेपाल के अासपास घूम रहे सभी बाघ -बाघिन टी-2 और बाघ-टी-1 की संतान है।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना