--Advertisement--

भीषण गर्मी से बचाने को बाघों के लिए ताजे पानी का हौज, गुवाहाटी से आए शेरों के बाड़े में लगाया कूलर

वन विहार नेशनल उद्यान में वन्य प्राणियों के लिए किया गया खास इंतजाम।

Dainik Bhaskar

May 02, 2018, 06:03 PM IST
वन विहार नेशनल पार्क में गुवाहाटी से लाए गए शेरों के लिए बाड़े में कूलर लगाया गया है। वन विहार नेशनल पार्क में गुवाहाटी से लाए गए शेरों के लिए बाड़े में कूलर लगाया गया है।

भोपाल. भीषण गर्मी से वन विहार में वन्यप्राणियों को बचाने के लिए खास इंतजाम किए गए हैं। बाघ, शेर और तेंदुए के लिए फव्वारे, टब और कूलर की व्यवस्था की गई है। जबकि भालुओं की गर्मी को दूर करने के लिए बर्फ के गोले लटकाए गए हैं। चीतल और सांभर के लिए भी वन विहार में खुले स्थानों पर पानी के पोखर के साथ ही हरी घास का इंतजाम किया गया है। इससे तेज धूप और गर्मी से वन विहार के वन्यप्राणियों को राहत मिली है।

बाघों के लिए ताजा पानी
-मई की भीषण गर्मी में वन्य जीवों के लिए वन विहार पार्क प्रबंधन ने खास तैयारी की है। बाघ के बड़े बाड़े टब बनाए गए हैं, उसे ताजे पानी से भरा गया है। इसमें बाघों को पानी पीते और आराम करते देखा जा रहा है। बाघ, शेर के बाड़े में पानी का खास इंतजाम किया है। इसके अलावा बाड़े में बाघ व शेर के लिए कूलर लगाए गए हैं।

खिड़कियों में लगाई घास
-जबकि भालुओं के बाड़े को चारों तरफ से ठंडा रखने के लिए घास की दीवारें और खिड़कियों को घास से ढंका गया है। इसके साथ ही घास पर पानी डाला जा रहा है। जिससे भालू को गर्मी से राहत मिल सके। साथ ही बाड़े में जगह-जगह बोरी में बांधकर बर्फ के गोले भी लटकाए गए हैं।

गुवाहाटी के शेर के बाड़े में कूलर
-गुवाहाटी से लाए गए शेरों व तेंदुए के शावक के लिए खास इंतजाम किया गया है। गुवाहाटी से लाए गए शेरों को सफारी रेंज में अलग बाड़े में रखा गया है। उसके बाड़े में खास तौर से कूलर लगाया गया है। नरसिंहपुर के जंगल से लाए गए तेंदुए के मादा शावक नर शेर बानो को विशेष बाड़े में रखा गया है।

डाइट भी बदली
-गर्मी को देखते हुए वन विहार के बाड़े व डिस्प्ले में रखे जाने वाले सभी वन्यप्राणियों की डाइट में भी बदलाव किया गया। भालुओं को दूध, अंडा और दलिया के साथ ऐसे फल दिए जा रहे हैं, जिनमें पानी की मात्रा अधिक है। बाघ, शेर और तेंदुओं को भी अलग से डाइट चार्ट बनाया गया है।

-वन विहार के डायरेक्टर समीता राजौरा का कहना है कि वन्यप्राणियों को गर्मी से बचाने के लिए विशेष इंतजाम किए जाएंगे। इसकी तैयारी भी शुरू कर दी गई है

बाघ के बाड़े में ताजे पानी का हौज बनाया गया है, यहां पर शेर को काफी राहत मिली है। बाघ के बाड़े में ताजे पानी का हौज बनाया गया है, यहां पर शेर को काफी राहत मिली है।
गर्मी से बेहाल शेर पानी से भरे हौज में आराम करता रहा। गर्मी से बेहाल शेर पानी से भरे हौज में आराम करता रहा।
चीतल और सांभर के लिए हरी घास का इंतजाम किया गया है। चीतल और सांभर के लिए हरी घास का इंतजाम किया गया है।
बाघ के लिए खास तौर से हौज बनाया गया है। बाघ के लिए खास तौर से हौज बनाया गया है।
X
वन विहार नेशनल पार्क में गुवाहाटी से लाए गए शेरों के लिए बाड़े में कूलर लगाया गया है।वन विहार नेशनल पार्क में गुवाहाटी से लाए गए शेरों के लिए बाड़े में कूलर लगाया गया है।
बाघ के बाड़े में ताजे पानी का हौज बनाया गया है, यहां पर शेर को काफी राहत मिली है।बाघ के बाड़े में ताजे पानी का हौज बनाया गया है, यहां पर शेर को काफी राहत मिली है।
गर्मी से बेहाल शेर पानी से भरे हौज में आराम करता रहा।गर्मी से बेहाल शेर पानी से भरे हौज में आराम करता रहा।
चीतल और सांभर के लिए हरी घास का इंतजाम किया गया है।चीतल और सांभर के लिए हरी घास का इंतजाम किया गया है।
बाघ के लिए खास तौर से हौज बनाया गया है।बाघ के लिए खास तौर से हौज बनाया गया है।
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..