पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

लाल परेड ग्राउंड पर पुलिस शहीदों को श्रद्धांजलि; राज्यपाल टंडन ने ली परेड की सलामी

एक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
भोपाल के लाल परेड ग्राउंड शहीदों को नमन जवानों के साथ ट्रेंड स्निफर्स ने भी किया।
  • मप्र में 21 अक्टूबर को मनाया जाता है पुलिस स्मृति दिवस
  • 21 अक्टूबर को चीन से मुठभेड़ में शहीद हो गए थे पुलिस के जवान

भोपाल. प्रदेश सरकार 21 अक्टूबर को पुलिस स्मृति दिवस के रूप में मनाती है। इस मौके पर सोमवार को सुबह लाल परेड ग्राउंड में राज्यपाल लालजी टंडन ने पुलिस के शहीदों को श्रद्धा सुमन अर्पित कर श्रद्धांजलि दी। साथ ही उन्होंने लाल परेड ग्राउंड पर पुलिस परेड की सलामी ली। 
 
पुलिस के जवानों ने आज से 60 साल पहले 21 अक्टूबर 1959 को लद्दाख के बर्फीले क्षेत्र हॉट स्प्रिंग में चीन की सेना के साथ एक मुठभेड़ हुई थी। इसमें भारतीय पुलिस की पेट्रोलिंग पार्टी के 10 जवानों ने अपने प्राणों का बलिदान कर दिया था। तब से हर साल 21 अक्टूबर को पुलिस स्मृति दिवस के रूप में मनाया जाता है। सभी साथियों का स्मरण कर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित किया जाता है। 
 

1947 से अब तक राज्य के 918 पुलिस के कर्मचारी-अधिकारी शहीद
देश में 21 अक्टूबर 1959 से 31 अक्टूबर 2019 तक बीते 60 सालों में कुल 34309 पुलिस अधिकारी कर्मचारी के पद पर प्राणों का बलिदान कर चुके हैं। पूरे देश में 1 सितंबर 2018 से 31 अगस्त 2019 तक कुल 252 पुलिस अधिकारी कर्मचारी शहीद हुए हैं, जिन्हें मध्य प्रदेश के दो बहादुर पुलिस अधिकारी कर्मचारी भी शामिल हैं। 1947 से 31 अगस्त 2019 तक 918 पुलिस अधिकारी और कर्मचारी शहीद हुए हैं, उन सभी शहीद साथियों की स्मृति में पुलिस शहीदों को श्रद्धा सुमन अर्पित किया था। 
 

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- अध्यात्म और धर्म-कर्म के प्रति रुचि आपके व्यवहार को और अधिक पॉजिटिव बनाएगी। आपको मीडिया या मार्केटिंग संबंधी कई महत्वपूर्ण जानकारी मिल सकती है, इसलिए किसी भी फोन कॉल को आज नजरअंदाज ना करें। ...

और पढ़ें