पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

छात्रों की प्रोफाइल अपडेशन में उमरिया सबसे आगे, भोपाल 9वें नंबर

एक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
  • इंदौर, जबलपुर, ग्वालियर सहित 28 जिले अभी भी रेड जोन में, 5 माह बाद भी नहीं कर पाए काम पूरा

भोपाल। सरकारी व प्राइवेट स्कूलों के छात्रों की समग्र मैपिंग व प्रोफाइल अपडेशन की प्रक्रिया को पूरा करने में उमरिया के बाद सागर जिला प्रदेश में दूसरे नंबर पर है। राजधानी भोपाल इस मामले में 9वें नंबर पर है। जबकि इंदौर, जबलपुर, ग्वालियर सहित प्रदेश के 28 जिले रेड जोन में हैं।


यानी इन जिलों में प्राेफाइल अपडेशन का काम अभी भी महज 60 से 65 फीसदी ही हुआ है। इन जिलों के शिक्षा विभाग के अधिकारी लोक शिक्षण संचालनालय द्वारा प्रोफाइल अपडेशन के लिए जारी की गई समय-सीमा बीतने के 5 माह बाद भी 35 से 40 फीसदी काम पूरा नहीं करा पाए हैं। इससे विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति तथा साइकिल वितरण योजना का लाभ मिलने में परेशानी हो सकती है। 

गौरतलब है कि स्कूल शिक्षा विभाग ने सभी सरकारी व प्राइवेट स्कूलों के छात्रों की समग्र मैपिंग व प्रोफाइल अपडेशन की प्रक्रिया को पूरा करने के लिए 20 अप्रैल तक की समय-सीमा तय की थी। इस अवधि में काम पूरा नहीं होने पर संचालनालय ने इसकी तारीख बढ़ा दी थी। लेकिन इसके बाद भी शिक्षा विभाग के अधिकारी स्कूलों में दर्ज हुए विद्यार्थियों की प्राेफाइल अपडेशन का काम पूरा नहीं करा पाए हैं। इस मामले में सबसे फिसड्डी ग्वालियर संभाग का भिंड जिला है। यहां अब तक महज 18 फीसदी बच्चों की मैपिंग व प्रोफाइल अपडेशन का काम हो पाया है। जबकि प्रदेश में जबलपुर 11, इंदौर 31 और ग्वालियर 39वें स्थान पर है। गौरतलब है कि स्कूल शिक्षा विभाग की स्कॉलरशिप की योजनाएं व छात्रों को मिलने वाली अन्य सभी सुविधाएं समग्र आईडी से जुड़ी हुई हैं। यही वजह है कि स्कूल शिक्षा विभाग के अफसर इस कवायद में जुटे हुए थे कि छात्रों की समग्र मैपिंग व प्रोफाइल अपडेशन की प्रक्रिया को अप्रैल माह में पूरा कर लिया जाए। ताकि जून में जब स्कूल खुलें तो शासन की योजनाओं का लाभ छात्रों को दिया जा सके। स्कॉलरशिप के अलावा छात्रों को साइकल वितरण की प्रक्रिया भी समग्र मैपिंग के आधार पर की जाती है। लेकिन यह काम दिसंबर शुरू होने के बाद भी पूरा नहीं हो पाया है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- जिस काम के लिए आप पिछले कुछ समय से प्रयासरत थे, उस कार्य के लिए कोई उचित संपर्क मिल जाएगा। बातचीत के माध्यम से आप कई मसलों का हल व समाधान खोज लेंगे। किसी जरूरतमंद मित्र की सहायता करने से आपको...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser