भोपाल / पत्रकारिता विश्वविद्यालय के वीसी जगदीश उपासने ने दिया इस्तीफा



माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विवि माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विवि
X
माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विविमाखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विवि

  • नई सरकार आने के बाद प्रदेश में पहले कुलपति ने पद छोड़ा
  • मुख्यमंत्री द्वारा ही की जाती है विवि में कुलपति की नियुक्ति

Dainik Bhaskar

Jan 04, 2019, 01:10 AM IST

भोपाल. माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विवि  के कुलपति जगदीश उपासने ने गुरुवार को इस्तीफा दे दिया।। विवि में कुलपति की नियुक्ति मुख्यमंत्री द्वारा ही की जाती है। मुख्यमंत्री विवि की महापरिषद के अध्यक्ष होते हैं। इस्तीफा सीएम सचिवालय से जनसंपर्क विभाग पहुंचा दिया गया।

 

हालांकि, इस संबंध में उपासने ने किसी भी तरह की टिप्पणी से इंकार कर दिया है। उन्होंने अपने निज सहायक के माध्यम जानकारी दी कि इस संबंध में रजिस्ट्रार संजय द्विवेदी ही शुक्रवार को जवाब देंगे। कांग्रेस सरकार के आते ही विश्वविद्यालयों में गहमागहमी का माहौल है। बताया जा रहा है कि आरएसएस से जुड़े लोगों ने नए ठिकाने ढूंढना शुरू कर दिया है। उपासने के इस्तीफे होने के पीछे भी यही वजह बताई जा रही है।

 

ये भी जा सकते हैं

आहूजा ने अपने कॅरियर की शुरुआत स्वदेश अखबार से की थी। जनसंपर्क डायरेक्टर पद से रिटायर्ड होने के तीन महीने पहले ही रैक्टर बना दिया था।  बीजेपी सरकार ने इन्हें लाभ देने के लिए जनसंपर्क विभाग में विशेष रूप से डायरेक्टर पद निर्मित किया था। इससे एडिशनल डायरेक्टर ही प्रमुख पद होता था।

अभी तक मुझसे इस्तीफा नहीं मांगा है। यदि मांगा जाएगा तो इस्तीफा भी दे दूंगा।-लाजपत आहूजा, रैक्टर पत्रकारिता विवि

 

ग्वालियर कैंपस बंद :   
विवि ने ग्वालियर कैंपस को बंद कर दिया है। इसके चलते ग्वालियर में पदस्थ असिस्टेंट प्राेफेसर मनोज पचटारिया को भोपाल कैंपस में पदस्थ किया है। 2018-19 में इस कैंपस में दाखिले भी नहीं दिए थे।

 

द्विवेदी पर उठे थे सवाल :    
रजिस्ट्रार संजय द्विवेदी के प्रोफेसर बनाए जाने पर एनएसयूआई ने सवाल खड़े किए थे। यूजीसी के अनुसार प्रोफेसर के लिए पीएचडी अनिवार्य है। लेकिन, द्विवेदी के पास यह योग्यता नहीं है।

 

डायरेक्टर शर्मा की भी हो सकती है विदाई :  
डेपुटेशन पर विवि में पदस्थ एसोसिएट स्टडी इंस्टीट्यूट के डायरेक्टर दीपक शर्मा की सेवाएं भी तकनीकी शिक्षा विभाग वापस ले सकता है। बताया जाता है कि ग्वालियर के संघ के बड़े स्वयंसेवी बैजनाथ शर्मा के पुत्र होने के कारण भोपाल के पत्रकारिता विवि में डेपुटेशन पर यहां रखा है। 

सरकार बदलने से क्या होता है? मैं प्रतिनियुक्ति पर हूं। सरकार निर्देश देगी तो वापस चला जाऊंगा। -दीपक शर्मा, डायरेक्टर पत्रकारिता विवि

COMMENT