भोपाल / तलाक के बाद फिर रहना चाहती है पूर्व पति के साथ, पति ने रहने से किया इंकार



Wants to stay after divorce, with former husband, husband refused to stay
X
Wants to stay after divorce, with former husband, husband refused to stay

  • इस मामले में की जा रही काउंसलिंग में, पूर्व पत्नी के झूठे आरोप के कारण रहना पड़ा पति को जेल

Dainik Bhaskar

Feb 01, 2019, 06:03 PM IST

भोपाल. तलाक के तीन साल बाद एक महिला ने अपने पूर्व पति के साथ शादी कराने के लिए जिला विधिक सेवा प्राधिकरण में आवेदन दिया है। इस मामले को काउंसलिंग में रखने के बाद पति को बुलाया गया। पति ने काउंसलिंग पूर्व पत्नी को रखने से मना कर दिया। 

 

उसका कहना है कि पत्नी की वजह से उसे और उसके परिवार को जेल में रहना पड़ा, यही नहीं मानसिक और आर्थिक प्रताड़ना भी झेलना पड़ी। अब वह अपनी पूर्व पत्नी के साथ नहीं रहना चाहता। हालांकि पति ने दूसरी शादी नहीं की है, इसलिए काउंसलिंग के माध्यम से दोनों की रि-मैरिज करने का प्रयास किया जा रहा है।

 

अयोध्या नगर निवासी महिला ने अपने आवेदन में बताया कि उसकी शादी 14 फरवरी 2012 में निजी कॉलेज के पढ़ाने वाले प्रोफेसर से हुई थी। उसने अपने परिवार वालों की बातों में आकर पति से झगड़ा किया। तलाक भी ले लिया। तलाक के तीन साल उसे अपनी परिजनों की असलियत पता चली। परिजन पति द्वारा दिए जाने वाले भरण-पोषण की राशि तक छुड़ा लेते हैं। मां, भाई और बहन ने उसका जीवन नर्क कर दिया है। उससे बहुत बड़ी गलती हुई है। 

 

महिला ने बताया कि अब वह अपने पूर्व पति के पास जाना चाहती है। इस मामले को काउंसलिंग में रखा गया। पूर्व पति एक इंजीनियरिंग कॉलेज में प्रोफेसर है। वह भी साफ्टवेयर इंजीनियर थी। शादी टूटने का कारण बताते हुए कहा कि पहले अपने परिवार को अपना पूरा वेतन दे देती थी। किसी बात को लेकर पति से झगड़ा हुआ, इसका परिजनों ने फायदा उठाया। परिजनों ने झगड़ा सुलझाने की जगह दोनों की बीच खाई बढ़ा दी। जनवरी 2016 में जिला कोर्ट से दोनों ने तलाक हो गया। 

 

बाद में पछतावा होता है
जिला विधिक प्राधिकरण के सचिव आशुतोष मिश्रा का कहना है कि पहले पति और पत्नी आपसी झगड़े की वजह से कोई समझौता करने तैयार नहीं होते। तलाक के बाद पछतावा होता है। यदि इनकी सही तरीके से काउंसलिंग की जाए तो कई परिवार टूटने से बच जाते हैं। ऐसे मामलों को जिला कोर्ट लोक अदालत के माध्यम से सुलझा रही है।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना