--Advertisement--

मध्यप्रदेश / भोपाल में 5 साल बाद नवंबर के पहले पखवाड़े में 12 डिग्री से नीचे आया पारा, बढ़ेगी सर्दी



पॉलिटेक्निक चाैराहे पर रात 10:20 बजे छाई धुंध का नजारा। पॉलिटेक्निक चाैराहे पर रात 10:20 बजे छाई धुंध का नजारा।
X
पॉलिटेक्निक चाैराहे पर रात 10:20 बजे छाई धुंध का नजारा।पॉलिटेक्निक चाैराहे पर रात 10:20 बजे छाई धुंध का नजारा।
  • अगले दो दिनों में 2 डिग्री तक घट सकता है रात का पारा

Dainik Bhaskar

Nov 10, 2018, 01:55 PM IST

भोपाल. दीपावली की रात से शहर में मौसम के तेवर सर्द हो गए। रात का तापमान सामान्य से 4 डिग्री कम हो गया। 5 साल बाद शहर में नवंबर का पहला पखवाड़ा ऐसा सर्द हुआ है। इससे पहले 2013 में नवंबर के पहले पखवाड़े में ऐसी ठंड पड़ी थी।

रात का तापमान 11.4 डिग्री दर्ज किया गया, जो सामान्य से 4 डिग्री कम रहा। इसमें 1.3 डिग्री की गिरावट हुई। जबकि पिछले 48 घंटे में रात के तापमान में 5 डिग्री से ज्यादा की गिरावट दर्ज की गईl मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि अगले 48 घंटे में सर्दी और बढ़ सकती है। मौसम वैज्ञानिकों का अनुमान है कि अगले दो दिन में रात का न्यूनतम तापमान में 1 से 2 डिग्री तक घटेगा। 

 

कश्मीर की बर्फबारी का असर : भोपाल में दीपावली की रात तापमान 12.7 डिग्री दर्ज किया गया था इस तरह पिछले 48 घंटे में रात के तापमान में करीब 5 डिग्री की गिरावट दर्ज की गई। वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक एसके डे ने बताया कि कश्मीर और हिमाचल में हुई बर्फबारी की वजह से शहर में मौसम सर्द हुआ है उत्तर भारत से सर्द हवा यहां आ रही हैं, इस वजह से तापमान में गिरावट हुई। मिल रहे ट्रेंड के अनुसार रात के तापमान में और गिरावट होने के आसार हैं। 2013 में बी नवंबर के पहले पखवाड़े में ऐसी ठंड पड़ी थी तब 9 तारीख से तापमान में गिरावट शुरू हुई थी। 16 तारीख को पारा 10 डिग्री से भी नीचे पहुंच गया था।

 

वेस्टर्न डिस्टरबेंस प्रमुख वजह : वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक एके शुक्ला ने बताया कि कश्मीर घाटी और हिमाचल की वादी में पहुंचे वेस्टर्न डिस्टरबेंस के कारण बर्फबारी हुई केदारनाथ और बद्रीनाथ मैं भी ऐसे हालात बने इसका असर भोपाल सहित प्रदेश के ज्यादातर इलाकों में पड़ा वहां से सर्द हवा आ रही है इस वजह से तापमान में गिरावट हुई। 

Bhaskar Whatsapp
Click to listen..