मौसम / तापमान बढ़ने से कमजोर पड़ी ठंड, पहाड़ों पर बर्फबारी से दो दिन बाद फिर बदलेगा मौसम



weather mp
X
weather mp

  • 24 घंटों में सबसे ज्यादा रहा जबलपुर संभाग
  • मंडला में दर्ज किया गया 5.6 न्यूनतम तापमान

Dainik Bhaskar

Jan 06, 2019, 04:05 PM IST

भोपाल/जबलपुर। पश्चिमी विक्षोभ के असर से दिन और रात के तापमान में बढ़ोतरी हुई है, जिसके चलते ठंड कमजोर पड़ गई। हालांकि रात और सुबह ठंड अब भी कंपकंपा रही है। लेकिन, कश्मीर में हो रही ताजा बर्फबारी का असर बुधवार से पूरे प्रदेश में दिखने लगेगा। इस दौरान न्यूनतम तापमान के साथ अधिकतम तापमान में भी इस सीजन की अबतक की सबसे ज्यादा गिरावट दर्ज की जा सकती है। 

 

मौसम विभाग की रिपोर्ट्स के अनुसार बीते चार दिन से कश्मीर घाटी सहित हिमाचल प्रदेश में इस सीजन की सबसे ज्यादा बर्फबारी हुई है। इसका असर मैदानी इलाकों पर भी पड़ेगा। दिल्ली में रविवार को बारिश हुई है। बुधवार से कश्मीर की बर्फबारी का असर मध्य प्रदेश पर भी दिखने लगेगा। इस दौरान हाड़ कंपा देनी वाली सर्दी पड़ सकती है। इस सीजन की सबसे ठंडी रात 28 दिसंबर रही थी। इस दिन न्यूनतन तापमान 4.9 डिग्री पर पहुंच गया था। बुधवार के बाद न्यूनतम पारे में और ज्यादा गिरावट दर्ज की जा सकती है। 

 

मंडला सबसे ज्यादा ठंडा: 

मौसम विभाग के अनुसार बीते 24 घंटों में ठंड से थोड़ी राहत मिली है। इस दौरान न्यूनतम तापमान मंडला में 5.6, खजुराहो 6.5, नौगांव 6.5 डिग्री दर्ज किया गया है। वहीं भोपाल में न्यूनतम तापमान 13.4 और अधिकतम तापमान 26.9 दर्ज किया गया। सोमवार शाम तक मौसम में विशेष बदलाव की संभावना नहीं है। 

 

दो दिन की राहत, फिर तेज ठंड का एक और दौर : वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक उदय सरवटे ने बताया कि राजस्थान के पास प्रति चक्रवात बन गया है। यह अरब सागर से नमी खींच रहा है। इसके कारण ही हाई क्लाउड यानी 6 किमी ऊंचाई पर बादल छाए हैं। एक दिन पहले रात का तापमान 8.0 डिग्री दर्ज किया गया था। 

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना