--Advertisement--

होशंगाबाद में नर्मदा उफान पर; अभी और बारिश की संभावना

बीते दिनों जबलपुर नरसिंहपुर में हुई मूसलाधार बारिश का असर अब होशंगाबाद में दिख रहा है

Dainik Bhaskar

Aug 11, 2018, 04:40 PM IST
weather news

भोपाल। बीते दिनों जबलपुर नरसिंहपुर में हुई मूसलाधार बारिश का असर अब होशंगाबाद में दिख रहा है। यहां नर्मदा उफान पर आ गई है। बीते दो दिन में नर्मदा का जलस्तर 4 फीट बढ़ गया। सारनी बांध के एक गेट खुला है। इससे तवा बांध में जलस्तर बढ़ेगा। जलस्तर और बढ़ने का अनुमान है। निचली बस्तियों में अलर्ट जारी कर दिया गया है।

मौसम विभाग द्वारा जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार ग्वालियर, होशंगाबाद एवं भोपाल संभाग के कुछ जिलों में बारिश दर्ज की गई है। अगले 24 घंटों में सागर, रीवा, शहडोल. जबलपुर, भोपाल होशंगाबाद भोपाल, चंबल, ग्वालियर एवं उज्जैन संभागों में कहीं-कहीं बारिश हो सकती है। वहीं, भोपाल में शहर के कई हिस्सों में बारिश हो सकती है।

उत्तर प्रदेश पहुंचा सिस्टम: मध्य प्रदेश में बीते दिनों सक्रिय हुआ सिस्टम अब उत्तर प्रदेश के पूर्वी और दक्षिणी इलाकों में पहुंच चुका है। 13 अगस्त को बंगाल की खाड़ी में एक सिस्टम बन रहा है। यदि यह स्ट्रांग रहा और इस तरफ आया तो ही यहां 14-15 अगस्त से बारिश हो सकती है। सिस्टम कमजोर रहा तो फिर अगले एक हफ्ते तक बारिश की गुंजाइश नहीं है। इसके बाद 20 से 23 अगस्त तक भोपाल समेत प्रदेश भर में तेज बारिश का और एक दौर आ सकता है। शनिवार को अगस्त के दस दिन बीत गए। इन दस दिनों में एक इंच भी पानी नहीं बरसा। दो दिन पहले सुबह से शाम तक सिर्फ 17 मिमी बारिश हुई थी। यह भी एक इंच में 8 मिमी कम थी। अगस्त की सामान्य बारिश यानी महीने का कोटा 16.10 इंच है। इसे पूरा होने के लिए अब अगले 21 दिन में 15.2 इंच बारिश की जरुरत पड़ेगी।

X
weather news
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..