मप्र / गुजरात के समुद्र तट पर टकराएगा महा तूफान; इंदौर-उज्जैन संभाग में हो सकती है तेज बारिश

मौसम विभाग ने महा तूफान की चेतावनी जारी की है। मौसम विभाग ने महा तूफान की चेतावनी जारी की है।
X
मौसम विभाग ने महा तूफान की चेतावनी जारी की है।मौसम विभाग ने महा तूफान की चेतावनी जारी की है।

  • महा तूफान की आशंका के बीच मंगलवार और बुधवार को प्रदेश में साफ रहेगा मौसम
  • सोमवार से मौसम साफ होने से न्यूनतम और अधिकतम तापमान में 2-3 डिग्री की बढ़त 

दैनिक भास्कर

Nov 05, 2019, 12:29 PM IST

भोपाल. राजधानी भोपाल सहित अधिकांश स्थानों पर मौसम सुबह से साफ है। मौसम विभाग ने मंगलवार-बुधवार को प्रदेश में मौसम साफ रहने की उम्मीद जताई है। लेकिन दो दिन बाद 'महा' तूफान के गुजरात के तट से टकराने पर प्रदेश में इंदौर और उज्जैन संभाग में कहीं-कहीं तेज बारिश हो सकती है। बताया जा रहा है कि इसका असर प्रदेश के अन्य इलाकों में नहीं दिखाई देगा।

 

मौसम विज्ञान केंद्र भोपाल के वरिष्ठ वैज्ञानिक उदय सरवटे ने बताया कि अरब सागर में उठे तूफान 'महा' के पहले 6 नवंबर को गुजरात के तट द्वारका, वेरावल दीप और पोरबंदर से टकराने की संभावना थी लेकिन अब 7 नवंबर को यह स्थिति बनने का अनुमान है। इसका असर गुजरात से सटे मध्यप्रदेश के क्षेत्र में भी इसी दिन शाम को बारिश होने से होगा।

 

सोमवार से खुला है मौसम 

सरवटे के अनुसार सोमवार से आज सुबह 8 बजे तक प्रदेश में कहीं से भी बारिश होने की सूचना नहीं है। मौसम विभाग के अनुसार अगले 24 घंटों में कहीं-कहीं बादल बन सकते हैं और गरज चमक की स्थिति भी हो सकती है।

 

न्यूनतम तापमान में 3 डिग्री की बढ़ोत्तरी 

इस बीच भोपाल का अधिकतम तापमान सोमवार की तुलना में करीब 2.6 डिग्री बढ़कर आज सुबह 29 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड हुआ, जो सामान्य से एक डिग्री ज्यादा है। जबकि न्यूनतम तापमान में तीन डिग्री की गिरावट आने से 19.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ, हालांकि यह समान्य से अब भी तीन डिग्री अधिक है। तापमान में उतार चढ़ाव से हल्की सर्दी महसूस हो सकती है। प्रदेश में सबसे कम न्यूनतम तापमान 15 डिग्री बैतूल में अंकित हुआ।

 

 

DBApp

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना