पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Bhopal
  • When Sanjay Gandhi Was In Jail, He Deliberately Fought With The Judge Kamal Nath, Both Stayed In Tihar For 7 Days.

संजय गांधी जेल में थे तो जानबूझकर जज से लड़ गए थे कमलनाथ, दोनों 7 दिन तिहाड़ में साथ रहे

10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
कमलनाथ (फाइल)
  • कानपुर में जन्मे कमलनाथ ने गांधी परिवार की तीन पीढ़ियों के साथ काम किया
  • 1993 में कमलनाथ बनते मप्र के सीएम, लेकिन अर्जुन सिंह ने दिग्विजय का नाम आगे बढ़ा दिया था

भोपाल. मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ का आज (18 नवंबर) को जन्मदिन है। कमलनाथ ने देहरादून के प्रतिष्ठित दून स्कूल से पढ़ाई की और यहीं उनकी दोस्ती पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के बेटे संजय गांधी से हुई थी। कमलनाथ ने गांधी परिवार की तीन पीढ़ियों इंदिरा गांधी, संजय-राजीव गांधी-सोनिया गांधी और राहुल गांधी के साथ काम किया है।
 
कमलनाथ के बारे में एक किस्सा बहुत मशहूर है। आपातकाल के बाद 1979 में जनता पार्टी की सरकार के दौरान संजय गांधी को एक मामले में कोर्ट ने तिहाड़ जेल भेज दिया। तब इंदिरा गांधी की चिंता संजय की सुरक्षा को लेकर बढ़ गई थी। कहा जाता है कि तब कमलनाथ जानबूझकर एक जज से लड़ गए थे। जज ने उन्हें भी अवमानना के आरोप में 7 दिन के लिए तिहाड़ भेज दिया, जहां वे संजय गांधी के साथ रहे।
 
कानपुर में जन्मे 72 साल के कमलनाथ मध्यप्रदेश की छिंदवाड़ा लोकसभा सीट से 9 बार सांसद रहे हैं। वे 1980, 1985, 1989, 1991, 1998, 1999, 2004, 2009, 2014 में सांसद बने। 1993 में भी कमलनाथ के मुख्यमंत्री बनने की चर्चा थी। बताया जाता है कि तब अर्जुन सिंह ने दिग्विजय सिंह का नाम आगे कर दिया था, इसलिए तब कमलनाथ मप्र के सीएम बनने से चूक गए थे।
 

कांग्रेस सरकारों में कई बार मंत्री रहे
कमलनाथ 1991 में राज्य पर्यावरण मंत्री (स्वतंत्र प्रभार), 1995-1996 टेक्सटाइल मंत्रालय (स्वतंत्र प्रभार) मंत्री रहे। उन्होंने 2001-2004 तक कांग्रेस के महासचिव का पद संभाला। वे 2004-2009 तक यूपीए सरकार में केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री रहे। 2009 में कमलनाथ सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री बने। 2011 में उन्हें शहरी विकास मंत्री बनाए गए। 2012 में उन्हें संसदीय कार्य मंत्री का अतिरिक्त प्रभार दिया गया।
 

23 कंपनियों का मालिक है कमलनाथ का परिवार
कमलनाथ परिवार काफी बड़ा बिजनेस चलाता है। उनके परिवार के सदस्य कुल 23 बड़ी कंपनियों के मालिक या डायरेक्टर हैं। खुद कमलनाथ के बारे में कहा जाता है कि बड़े कारोबारियों से उनके रिश्ते काफी अच्छे हैं। इन 23 कंपनियों के मालिक में उनका नाम नहीं है, लेकिन बेटों और पत्नी का नाम है। इन कंपनियों की बदौलत उनके परिवार की संपत्ति करोड़ों में है।
 

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- लाभदायक समय है। किसी भी कार्य तथा मेहनत का पूरा-पूरा फल मिलेगा। फोन कॉल के माध्यम से कोई महत्वपूर्ण सूचना मिलने की संभावना है। मार्केटिंग व मीडिया से संबंधित कार्यों पर ही अपना पूरा ध्यान कें...

और पढ़ें