• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Bhopal
  • You will get everything you need for everyday, just break the corona chain by staying at homeBhopal Coronavirus Outbreak Live Corona Virus Cases in MP Bhopal Indore Jabalpur Ujjain Gwalior Khajuraho (COVID 19) Cases Death Toll Latest News and Updates

मध्यप्रदेश / रोजमर्रा की जरूरत का हर सामान मिलेगा आप सिर्फ घर में रहकर कोरोना की चेन तोड़ें

दूध और दवाई की दुकानें पहले की तरह रोज खुली रहेंगी। दूध और दवाई की दुकानें पहले की तरह रोज खुली रहेंगी।
X
दूध और दवाई की दुकानें पहले की तरह रोज खुली रहेंगी।दूध और दवाई की दुकानें पहले की तरह रोज खुली रहेंगी।

  • कोरोना की जंग के लिए 14 अप्रैल तक पूरे देश में लॉकडाउन की प्रधानमंत्री की घोषणा से घबराने की जरूरत नहीं है
  • दूध और दवाई की दुकानें पहले की तरह रोज खुलेंगी। पेट्रोल पंप खुले रहेंगे और रसोई गैस सिलेंडरों की आपूर्ति भी बरकरार रहेगी

दैनिक भास्कर

Mar 25, 2020, 04:47 AM IST

भोपाल. कोरोना की जंग के लिए 14 अप्रैल तक पूरे देश में लॉकडाउन की प्रधानमंत्री की घोषणा से घबराने की जरूरत नहीं है। दूध और दवाई की दुकानें पहले की तरह रोज खुलेंगी। पेट्रोल पंप खुले रहेंगे और रसोई गैस सिलेंडरों की आपूर्ति भी बरकरार रहेगी। सब्जी और फल भी मिलेंगे। राशन और खाने-पीने की दूसरी चीजें भी आसानी से मिलेंगी। हमें बस करना यह है कि कोरोना के संक्रमण की चेन तोड़ने के लिए घर पर ही ठहरना है। 

ये खुले रहेंगे, इन पर रोक नहीं
- दूध- दूध के लिए सांची पार्लर खुले रहेंगे। 
- मेडिकल स्टोर्स और अस्पताल- मेडिकल स्टोर व अस्पताल खुले रहेंगे। एंबुलेंस सेवा भी उपलब्ध रहेगी। 
- सब्जी और फल- सब्जी की दुकानें खुलेंगी, लेकिन लोगों से अपील है कि भीड़ न लगाएं। ध्यान रखें, सब्जी-फल लेने पास की ही दुकानों पर जाएं। 
- किराना दुकानें- शहर के हर इलाके में किराना दुकानों पर राशन और खाने-पीने का सामान मिल सकेगा। 
- रसोई गैस व पेट्रोल पंप- रसोई गैस की आॅनलाइन बुकिंग और होम डिलीवरी पहले की तरह ही होती रहेगी। पेट्रोल पंप भी खुले रहेंगे। 
- टिफिन सेंटर... टिफिन सेंटर भी होम डिलीवरी कर सकेंगे। ताकि बाहर से आकर यहां रहने वाले स्टूडेंट अौर नौकरीपेशा लोगों को दिक्कत न हो।
- पीडीएस... के तहत आने वाली राशन की दुकानें, मीट और मछली की दुकानें, पशु चारे की दुकानें खुली रहेंगी। 

पानी और सफाई व्यवस्था बरकरार 
- पानी सप्लाई पहले की तरह तय समय पर होगा। सफाई व्यवस्था भी सुचारु रहेगी। बिजली से जुड़ी सेवाओं पर भी कोई असर नहीं होगा।

पब्लिक ट्रांसपोर्ट भी रहेगा बंद
- एयर, रेलवे और सड़क परिवहन बंद रहेगा। लोफ्लोर, मिनी बसें और दूसरे शहरों में जाने वाली बसें भी बंद रहेगी। टैक्सियां भी नहीं चलेंगी। 
- सभी धर्मस्थल बंद रहेंगे। धार्मिक आयोजन की अनुमति नहीं होगी। स्कूल, कॉलेज, कोचिंग संस्थान बंद रहेंगे। 

प्रधानमंत्री का संबोधन 8.29 बजे खत्म होते ही...

मंगलवार रात 8.29 बजे जैसे ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का राष्ट्र के नाम संबोधन खत्म हुआ, लोग घरों से बाजार पहुंचने लग गए। कर्फ्यू के बावजूद प्रोविजनल स्टोर्स में कतारें लग गईं। 1100 क्वार्टर्स और गुलमोहर में सड़क किनारे सब्जी मनमाने दामों पर बिकीं। सुबह तक 30 रुपए किलो में बिक रहे टमाटर अफरातफरी में 80 रुपए किलो बिके। जब तक पुलिस की गाड़ियां भीड़ हटाने पहुंचती तब तक तो दुकानदार पूरा सामान बेच चुके थे। ग्रॉसरी स्टोर्स के सामने कतारें लग गईं। इसके अलावा शहर के कई पेट्रोल पंपों पर भीड़ जमा हो गई।
 

व्यापारियों का दर्द- अंगूर, सेब खराब हो रहे, पुलिस ने दुकान नहीं खोलने नहीं दी
कॉलोनियों के भीतर आटा चक्कियों पर लोगों की भीड़ जुटनी शुरू हो गई। सांची पार्लर जो खुले थे, वहां से लोग दूध के अलावा खाने-पीने के दूसरे सामान भी खरीदते दिखे। एमपी नगर के एक स्टोर्स में पहुंचे विजय कुमार कहते हैं कि 21 दिन के लॉकडाउन की खबर सुनकर कोई घर में कैसे रह सकता है। बिट्‌टन मार्केट में फल व्यापारियों ने रात में फल बेचने की कोशिश की लेकिन पुलिस ने उन्हें रोक दिया। शमशाद और इरशाद खान ने बताया कि तीन दिनों से उनकी दुकान बंद है। अंगूर और सेब खराब हो रहे हैं। आज हमने थोड़ी देर सामान बेचने की कोशिश की तो पुलिस ने रोक दिया। जबकि कलेक्टर के आदेश में कहा गया था कि फल और सब्जी की दुकानें खुली रहेंगी।

रात में खुल गई सुबह से बंद दुकानें 
21 दिन के लाॅक डाउन की घाेषणा के बाद लाेगाें में घबराहट बढ़ी ताे वे हाथाें में थैले लेकर सब्जी अाैर किराना लेने निकल पड़े। दिनभर से बंद दुकानें देर रात खुलीं अाैर दुकानाें पर लाेगाें की भीड़ लग गई।

38 की शक्कर 50 रु. किलो तक बिकी
दुकानदाराें ने सामान की कीमताें में इजाफा कर दिया। 38 रुपए किलाे बिकने वाली शकर 50 अाैर 25 रुपए किलाे मिलने वाला गेंहू का अाटा 35 से 40 रुपए किलाे में बिका। दिनभर जाे अालू 20 से 25 रुपए किलाे बिक रहा था, उसकी कीमतें शाम को 40 से 50 रुपए किलाे हो गई।
 

पुलिस घूम- घूमकर करती रही अनाउंसमेंट
पुलिस की गाड़ियां तमाम बाजाराें में घूम घूमकर यह अनाउंस कर रही थी कि घबराने की जरूरत नहीं है, किराना, दूध, दवाई सहित अन्य जरूरी सामान की दुकानें लाॅक डाउन के दाैरान खुली रहेंगी।
 

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना