• Home
  • Madhya Pradesh News
  • Bina
  • कंजिया दरगाह-ईदगाह के पास अवैध उत्खनन, समाज में रोष
--Advertisement--

कंजिया दरगाह-ईदगाह के पास अवैध उत्खनन, समाज में रोष

मुस्लिम समाज के लोगों ने एसडीएम को ज्ञापन देकर कंजिया स्थित दरगाह एवं ईदगाह के पास पहाड़ी पर मुरम के अवैध उत्खनन पर...

Danik Bhaskar | Apr 08, 2018, 06:15 AM IST
मुस्लिम समाज के लोगों ने एसडीएम को ज्ञापन देकर कंजिया स्थित दरगाह एवं ईदगाह के पास पहाड़ी पर मुरम के अवैध उत्खनन पर रोक लगाने की मांग की है। अंजुमन सदर चौधरी नजीर खांन जामा मस्जिद कंजिया, अध्यक्ष शहजाद खांन मंसूरी ने बताया कि यहां पर करीब 600 साल पुरानी दरगाह बनी हुई है। उसी के बाजू से पहाड़ी पर ईदगाह बना हुआ है। जिसमें एक साल में दो बार गांव सहित आसपास के मुस्लिम समुदाय के लोग नमाज अदा करते हैं।

दरगाह पर आने-जाने का सिलसिला साल भर लगा रहता है। वर्ष में दो बार उर्स लगता है। चूंकि उक्त दरगाह मुस्लिम समुदाय का आस्था का प्रतीक है। इसका इतिहास भी 1000 साल पुराना राजा चंदेल के समय से पूर्व का है। यहां पर अवैध मुरम खुदाई पहले भी हो चुकी है। उस समय कलेक्टर को ज्ञापन देकर रोक लगवाई गई थी। अभी 20 मार्च से भू-माफिया जेसीबी द्वारा मुरम की अवैध खुदाई शुरू कर दी गई है। यह मुरम डंपर, ट्रकों से लेकर जा रहे हैं। मुरम खुदाई से ईदगाह एवं दरगाह की बाउंड्री को नुकसान पहुंचा है। मुरम का अवैध उत्खनन होने से दरगाह एवं ईदगाह के ढहने का खतरा बढ़ गया है। उन्होंने बताया ईदगाह-दरगाह कमेटी प्रबंधक ने अवैध उत्खनन रोकने के लिए एसडीएम को ज्ञापन देकर मांग की गई है। चेतावनी दी है कि रोक न लगाई गई तो समाज के लोग प्रशासन के खिलाफ आंदोलन करेंंगे।

कंजिया स्थित दरगाह और ईदगाह के पास अवैध उत्खनन से मुस्लिम संगठनों में रोष है। ज्ञापन देकर उत्खनन बंद कराने की मांग की है।

इन्होंने दिया ज्ञापन

उपाध्यक्ष जुवेदउल्ला, सचिव बाबा गुलाब शाह दरगाह, जाकिर खां, आमिर समीदार, यासीन खां, राजामिया, फारूख खां, मुन्ने सिया, अफसर, नन्ने खां, बाबू खां, आशिन खांन, समद खां, मुनब्बर खां, मो. इरफान, इंसाफ खांन, हफीज, अमरअली, अमजद खांन,नफीस सहित समाज के लोग मौजूद थे। सभी ने अवैध उत्खनन पर रोक लगाने की मांग अफसरों से की है। संगठन ने चेतावनी दी है रोक न लगी तो आंदोलन करेंेगे।