--Advertisement--

किसान नई तकनीकों का उपयोग कर उन्नत बनंे

बिस्टान रोड स्थित निजी गार्डन में शनिवार को दिल्ली से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भाषण के लाइव प्रसारण जिलेभर...

Danik Bhaskar | Mar 18, 2018, 02:20 AM IST
बिस्टान रोड स्थित निजी गार्डन में शनिवार को दिल्ली से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भाषण के लाइव प्रसारण जिलेभर के किसानों ने देखा। पीएम ने कहा किसान नई तकनीकों को प्रयोग करें। डेढ़ घंटे के भाषणों में अंतिम पांच मिनटों में भाषणों मेंं तकनीकी परेशानी हुई।

पीएम ने कहा किसान मिट्‌टी परीक्षण कर मौसम अनुकुल फसलों का लाभ लें। किसानों की मेहनत से 2022 तक कृषि की आय को दोगुना किया जाएगा। यह प्रसारण देश के 681 कृषि विज्ञान केंद्रों में डेढ़ घंटे तक चला। यहां जिला मुख्यालय स्थित राजमाता विजयाराजे सिंधिया कृषि विश्वविद्यालय और आंचलिक कृषि अनुसंधान केंद्र एवं कृषि विज्ञान केंद्र के माध्यम से प्रसारण की व्यवस्था हुई।

किसानों को सम्मेलन में शामिल कराने की जिम्मेदारी कृषि विभाग और उद्यानिकी विभाग की थी। इसके लिए अफसरों ने वाहनों की व्यवस्था कर किसानों को शामिल किया। नवलपुरा के किसान मित्र कृष्णलाल यादव ने कहा हम 30 किसान वाहन से आए।

भाषण के आखिरी पांच मिनट में अटकता रहा प्रसारण, दिल्ली से प्रधानमंत्री ने कहा-

मंत्री बोले-किसान हितैषी सरकार

कार्यक्रम में राज्यमंत्री बालकृष्ण पाटीदार ने कहा भाजपा सरकार किसान हितैषी है। किसान वैज्ञानिक आधार पर खेती करें। इससे उत्पादन में भी सुधार के साथ आय भी बढ़ेगी। केंद्र से लेकर राज्य तक कीं सरकार किसानों के हित में कई योजनाएं संचालित कर रही है। इसके पहले पूर्व निदेशक अनुसंधान सेवाएं डॉ. एचएस यादव,वैज्ञानिक एसके त्यागी, संजीव वर्मा, डॉ. अनिता शुक्ला, विनोद मितोलिया आदि ने भी संबोधित किया।

दिल्ली से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भाषण के लाइव प्रसारण देखते किसान।

किसानों के लिए मोदी मंत्र