• Hindi News
  • Madhya Pradesh News
  • Bistan News
  • 29 हितग्राही मकान बना रहे हैं न जमा कर रहे राशि, सीईओ बोले- एफआईआर कराएंगे
--Advertisement--

29 हितग्राही मकान बना रहे हैं न जमा कर रहे राशि, सीईओ बोले- एफआईआर कराएंगे

प्रधानमंत्री आवास योजना में एक किस्त मिलने के बाद सालभर से निर्माण शुरू न करने वाले हितग्राहियों के खिलाफ जनपद...

Dainik Bhaskar

Jan 16, 2018, 04:20 AM IST
प्रधानमंत्री आवास योजना में एक किस्त मिलने के बाद सालभर से निर्माण शुरू न करने वाले हितग्राहियों के खिलाफ जनपद पंचायत ने कार्रवाई शुरू की है। पहले भी तीन बार नोटिस जारी किए गए लेकिन हितग्राही काम में दिलचस्पी नहीं ले रहे हैं। आवास शुरू न करने वालों को जनपद सीईओ उदयराज सिंह ने पुलिस कार्रवाई की चेतावनी दी गई है।

जनपद की 83 में 78 पंचायतों में काम चल रहा है। मनरेगा प्रभारी महेंद्र पालीवाल ने बताया योजना में 2410 में से 1706 हितग्राहियों ने मकान पूर्ण कर लिए हैं शेष को तीन बार नोटिस दिए गए। अभी तक काम शुरू नहीं हुआ। मार्च तक मकान निर्माण जरूरी है। उसके बाद कानूनी कार्रवाई होगी। वर्ष 2017-18 तक जनपद पंचायत क्षेत्र के 2410 हितग्राहियों के आवास निर्माण का लक्ष्य है। यह फिलहाल 70 फीसदी तक पहुंच पाया है। फिलहाल 29 में से 8 हितग्राही मकान निर्माण नहीं कराना चाहते। वे राशि लौटाने को तैयार हैं। बाकी निर्माण नहीं करा रहे हैं। उन्हें तीन बार नोटिस भेजे जा चुके हैं। वे बताते हैं राशि खत्म हो गई। कुल 2410 हितग्राहियों को चार किस्तों में 1.20 लाख के अलावा मनरेगा योजना से ₹90 हजार दे रहे हैं।

भोइंदा में सीईओ ने एफआईअार के दिए निर्देश

भोइंदा में जनपद सीईओ ने निरीक्षण किया। कर्मचारियों ने कहा साहब प्रधानमंत्री आवास योजना की राशि खाते में जमा किए काफी समय हो चुका है। अभी तक निर्माण शुरू नहीं हुआ। सीईओ ने कहा एफआईआर कराओ। हितग्राही बोला- साहब जेल भिजवा दो। कम से कम दो वक्त की रोटी जेल में समय पर मिलेगी।

ये 5 पंचायतें शामिल नहीं - जलखा, भग्यापुर, भट्टायाण बुजुर्ग, डोंगरगांव, साईखेड़ा।

शहर में भी 12 हितग्राहियों ने शुरू नहीं किए निर्माण- शहरी क्षेत्र में 12 हितग्राहियों ने भी मकान निर्माण शुरू नहीं कराया है। कुल 452 हितग्राहियों के खाते में आवास योजना की पहली राशि जमा हो चुकी है। वे दूसरे चरण की राशि का इंतजार कर रहे हैं। कुल 485 हितग्राही पहले चरण में शामिल किए हैं। कुछ हितग्राहियों राशि निकालकर अन्य उपयोग में खर्च कर दी। नगर परिषद के इंजीनियर कमल पटेल के मुताबिक 3500 फीट में मकान निर्माण होना चाहिए। एमईआई व जीओ टैकिग हो गया है। दूसरी किस्त खाते में जमा होगी। सीएमओ संजय कानूनगो ने बताया 2000 नए आवेदन पहुंचे हैं।

वार्ड 3 में जियो टैग कार्रवाई करते इंजीनियर।

इधर... विधायक ने किया सामुदायिक भवन का भूमिपूजन

बिस्टान |
बन्हेर में सोमवार दोपहर को विधायक विजयसिंह सोलंकी ने पांच लाख रुपए अजजा समुदाय के सामुदायिक भवन का भूमिपूजन किया। उन्होंने गांव में खटिया चौपाल पर समस्याएं सुनी और सचिव व सरपंच को समस्याएं हल करने को कहा। भूमिपूजन पर गांव की विधवा अहिल्याबाई, शांताबाई, अमोलबाई पति गोकुल ने प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ दिलाने की मांग की। कुछ महिलाओं ने सामाजिक सुरक्षा पेंशन के लिए बीपीएल में नाम जोड़ने की मांग रखी। वार्ड 14 के रहवासी छब्बूलाल बागदरे, पंडुलाल बागदरे ने कीचड़ की समस्या के निराकरण के लिए सीसी रोड के निर्माण की मांग की। सचिव झबरसिह वास्कले को डीपीआर में लेने के निर्देश दिए। विधायक प्रतिनिधि यशवंत जायसवाल, ठाकुर देवनारायणसिंह, ब्लॉक कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष गंगाराम सोलंकी, जनपद अध्यक्ष प्रतिनिधि ध्यानसिंह वास्कले, दीवानसिंह दांगी, राधाकिशन गुप्ता, चुन्नीलाल पटेल, युवक कांग्रेस विधानसभा अध्यक्ष राजेश मंडलोई, कमल वास्कले, रूमला चौहान, राजकुमार किराड़े आदि की अगवानी निरंतर बलाई समाज जिलाध्यक्ष विजय कोचले, ब्लाक अध्यक्ष रोहित मनागरे, रमेशचंद्र भालसे, बद्रीलाल बागडरे, राजा भालसे, अजय बागदरे, भोलूराम धानसे, चुन्नीलाल पटेल, मयाराम भालसे, छब्बूलाल बागदरे आदि ने किया। महेंद्र चौहान, रोजगार सहायक राजेश गुप्ता, मनीष ठाकुर, राजेंद्र बर्वे आदि मौजूद थे।

X
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..