--Advertisement--

23 से शुरू होगी भगोरिया हाट की धूम

भास्कर संवाददाता | भगवानपुरा आदिवासी अंचल में 23 फरवरी से भगोरिया हाट की शुरूआत होगी। इसको लेकर क्षेत्र के...

Dainik Bhaskar

Feb 04, 2018, 05:10 AM IST
23 से शुरू होगी भगोरिया हाट की धूम
भास्कर संवाददाता | भगवानपुरा

आदिवासी अंचल में 23 फरवरी से भगोरिया हाट की शुरूआत होगी। इसको लेकर क्षेत्र के आदिवासी परिवारों में तैयारियां तेज हो गई है। इस प्रमुख पर्व के लिए समाज के लोग दूरस्थ क्षेत्रों में काम की तलाश में गए अपने परिजनों को बुलावा भेज रहे हैं।

भगोरिया हाटों के पहले के हाटों को त्योहारिया हाटों के रूप में मनाकर खरीदारी का क्रम चलेगा। गांव पटेल मालसिंह पटेल व देवाड़ा सरपंच प्रतिनिधि वासलिया ब्राह्मणे ने बताया पहला भगोरिया हाट सेगांव व टांडा बरुड़ में लगेगा। खरगोन व काबरी के हाट के साथ पर्व का समापन होगा। इस दिन होलिका दहन होगा। आदिवासी समाजजनों को सालभर इस पर्व का बेसब्री से इंतजार रहता है। बैलगाड़ी व अन्य साधनों से आदिवासी समुदाय के लोग परिवार सहित हाट में शामिल होंगे। ढोल-मांदल की थाप, बांसुरी की धुन व थाली की झंकार सुनाई देगी। खाद्य सामग्री के साथ अन्य सामग्री की खरीदारी की जाएगी। भगोरिया के बाद होली से लेकर रंगपंचमी तक होली के गीत गाकर फाग मांगने की परंपरा है।

16 से लगेंगे त्योहारिया हाट

भगोरिया हाट के एक सप्ताह पहले 16 फरवरी से त्योहारिया हाट लगेंगे। इनमें कपड़े व गहने की खरीदारी होगी। यह कपड़े व गहने पहनकर समाजजन भगोरिया में शामिल होंगे। हाट में गांव पटेल गुलाल लगाकर अगला हाट भगोरिया होने का संदेश देंगे। शनिवार को भी हाट में आदिवासी युवक-युवतियों ने कपड़े व सौंदर्य प्रसाधन की खरीददारी की। किसान घरों की रंगाई-पुताई सहित पशुओं व बैलगाड़ियों को संवारने में जुट गए हैं।

बरुड़-सेगांव में पहला व खरगोन-काबरी में लगेगा आखरी हाट

भगोरिया हाट का आनंद लेंगे युवा। (फाइल फोटो)

कहां-कब लगेंगे भगोरिया हाट

23 फरवरी टांडा बरुड़, सेगांव, 24 फरवरी भगवानपुरा, गड़ी, 25 फरवरी भग्यापुर, कामोद, 26 फरवरी बिस्टान, 27 फरवरी पिपलझोपा, मोहना, सामरपाट 28 फरवरी धूलकोट, सिरवेल, 1 मार्च काबरी व खरगोन

X
23 से शुरू होगी भगोरिया हाट की धूम
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..