• Hindi News
  • Madhya Pradesh News
  • Biyawara
  • स्कूटी को बचाने में अनियंत्रित ट्रैक्टर खाई में गिरा, दो की मौत, दो गंभीर रूप से घायल
--Advertisement--

स्कूटी को बचाने में अनियंत्रित ट्रैक्टर खाई में गिरा, दो की मौत, दो गंभीर रूप से घायल

कालीपीठ से ब्यावरा जा रही एक ट्रैक्टर ट्रॉली स्कूटी को बचाने में अनियंत्रित होकर पलट गई। इससे दो लोगों की मौके पर...

Dainik Bhaskar

Mar 20, 2018, 02:20 AM IST
स्कूटी को बचाने में अनियंत्रित ट्रैक्टर खाई में गिरा, दो की मौत, दो गंभीर रूप से घायल
कालीपीठ से ब्यावरा जा रही एक ट्रैक्टर ट्रॉली स्कूटी को बचाने में अनियंत्रित होकर पलट गई। इससे दो लोगों की मौके पर ही मौत हो गई, दो अन्य गम्भीर घायल हैं। इन्हें भोपाल रेफर कर दिया है।

सोमवार को हाट बाजार के चलते कालीपीठ निवासी 55 वर्षीय रोड़जी पुत्र मांगीलाल दांगी अौर रामबाबू पुत्र घीसालाल दांगी ट्रैक्टर ट्रॉली लेकर ब्यावरा जा रहे थे। इनके साथ गांव से टांडी कला निवासी 40 वर्षीय पर्वत पुत्र गोपीलाल तंवर और उसका 10 वर्षीय बेटा मांगीलाल भी बैठ गया। यह दो बकरियां बाजार में बेचने जा रहे थे।

इसी बीच लसूड़लिया लोधा और महाबल गांव के बीच तेज रफ्तार ट्रैक्टर के सामने स्कूटी आ गई। इसे बचाने में ट्रैक्टर अनियंत्रित होकर खाई में जा गिरा। इससे ट्रैक्टर चालक रोड जी और पर्वत की मौके पर ही मौत हो गई। गंभीर घायल मांगीलाल और राम बाबू को जिला अस्पताल लाया गया। यहां से रामबाबू को भोपाल रेफर किया। एक तरफ जिला अस्पताल में दो शव पोस्टमार्टम के लिए पड़े थे वहीं दो गंभीर घायल जिला अस्पताल में में भर्ती थे। अस्पताल में ड्यूटी डॉक्टर गंभीर मरीजों का इलाज करने की बजाय ओपीडी में सर्दी बुखार के मरीज देख रहे थे। हेड इंजरी के चलते 10 वर्ष का बालक राम बाबू अस्पताल में तड़पता है वार्ड बॉय व ड्रेसर ने उसे देखा।

1 घंटे बाद भी न तो कोई सर्जिकल स्पेशलिस्ट ने गंभीर मरीजों को देखा और न ही अन्य डॉक्टर मदद के लिए पहुंचे। तब सीएस डॉ आरजी कौशल को सूचना देकर स्पेशलिस्ट डॉक्टर को बुलाने का कहा। स्पेशलिस्ट के उपलब्ध नहीं होने से ड्यूटी डॉक्टर घायलों को देखने की बजाय रेफर करने पहुंचे। ओपीडी से उठकर डॉक्टर सर्जिकल वार्ड में आए तब रामबाबू को रेफर कर दिया इसी दौरान स्पेशलिस्ट आर एस परिहार और सिविल सर्जन डॉ कौशल भी आ पहुंचे। इन्होंने बच्चे को भोपाल हमीदिया हॉस्पिटल रेफर कर दिया।

डाक्टर आए तो मरीजों को रेफर करने, नहीं हुआ एंबुलेंस का इंतजाम

दो गंभीर घायल 1 घंटे तक तड़पते रहे, डॉक्टर बुखार के मरीजों को देखते रहे

दुर्घटना के बाद अस्पताल में लगी लोगों की भीड़।

मृतक के हाथ से निकाले चांदी के कड़े

घायलों को स्थानीय लोग जिला अस्पताल ले रहे थे, इसी बीच तंवर समाज का रिश्तेदार बनकर मृतक पर्वत के हाथ से चांदी के कड़े निकालने के बाद कान से सोने की मुरकी निकलने लगा, तभी लोगों ने इसका विरोध किया तो वह खुद को मृतक का परिचित बताते हुए चांदी के कड़े लेकर मौके से फरार हो गया। पुलिस में मामला दर्ज कर विवेचना में लिया है।

स्कूटी को बचाने में हुआ हादसा: ट्रैक्टर में सवार रामबाबू के अनुसार ट्रैक्टर तेज गति में चल रहा था जिसे रोड जी खुद चला रहे थे। इसी बीच स्कूटी अचानक सामने आ गई। इसे बचाने में ट्रैक्टर अनियंत्रित होकर खाई में पलट गया। हादसे में चालक सहित पर्वत की मौत हो गई। आसपास के लोगों की मदद से इन दोनों घायलों को अस्पताल लाया गया।

नहीं मिली एम्बुलेंस जुगाड़ के वाहन में भेजा: अस्पताल में गंभीर मरीजों को रेफर करने सर्वसुविधा युक्त एम्बुलेंस नहीं है, इसके चलते रामबाबू को भी 1 घंटे तक रेफर वाहन नहीं मिला, तब ब्यावरा तक जुगाड़ की गाड़ी से भेजा। जहां से एम्बुलेंस बदलकर दूसरी गाड़ी से 10 वर्षीय मांगीलाल को भोपाल रेफर किया। ताकि सर्वसुविधायुक्त 108 एंबुलेंस से उसे भोपाल पहुंचाया जा सके।

अस्पताल पर लगाया लापरवाही का आरोप

मौके पर आए समाज सेवी बापू सिंह तंवर व मनोज हाड़ा सहित अन्य लोगों ने अस्पताल प्रबंधन पर लापरवाही का आरोप लगाया है। उन्होंने कहा कि ड्यूटी डॉक्टर ने दोनों घायलों के लिए स्पेशलिस्ट डॉक्टर को नहीं बुलाया। 1 घंटे तक गम्भीर घायल तड़पते रहे और डॉक्टर मरीज देखते रहे। इस बीच घायलों के पट्टी, ड्रेसिंग के साथ ही टांके वार्ड बॉय ने लगाए। सिर की गंभीर चोट होने के बाद भी मौके पर सर्जिकल स्पेशलिस्ट नहीं पहुंचे। एक साथ कलेक्टर की बिना अनुमति के दोनों सर्जिकल स्पेशलिस्ट डॉक्टर को अवकाश दे दिया है। इसके चलते यह हालात बने हैं।

हादसे के बाद अस्पताल में लगी भीड़: सुबह 9 बजे यह ट्रैक्टर से ब्यावरा जा रहे थे इसी बीच 9 30 बजे यह हादसा हो गया। घटना के बाद कालीपीठ व टांडी कला के सैकड़ों लोग अस्पताल में जमा हो गए हैं, दोपहर 12 बजे मृतक के शव का पीएम करा कर परिजनों को सौंप दिए।

X
स्कूटी को बचाने में अनियंत्रित ट्रैक्टर खाई में गिरा, दो की मौत, दो गंभीर रूप से घायल
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..