Hindi News »Madhya Pradesh »Biyawara» महावीर का अहिंसा का सिद्धांत सबसे ज्यादा कारगर

महावीर का अहिंसा का सिद्धांत सबसे ज्यादा कारगर

विश्व में हिंसा और विघटन की बढ़ रही गतिविधियों को रोकने में भगवान महावीर का अहिंसा व सहअस्तित्व सिद्धांत सबसे...

Bhaskar News Network | Last Modified - Mar 30, 2018, 02:25 AM IST

विश्व में हिंसा और विघटन की बढ़ रही गतिविधियों को रोकने में भगवान महावीर का अहिंसा व सहअस्तित्व सिद्धांत सबसे कारगर साबित हो सकते हैं। उनके द्वारा दिए पंचशील के सिद्धांत दुखी मानवता व संपूर्ण प्राणी जगत की मुक्ति का उपाय हैं। यह बात भगवान महावीर के 2618वें जन्म कल्याणक महोत्सव के दौरान आयोजित धर्म सभा में उपस्थित विद्वानों द्वारा कही गई। जयंती के मौके पर समाज के लोगों ने भगवान महावीर के जीवन पर प्रकाश डालते हुए उनके उपदेशों पर अमल किया। इससे पहले जैन समाज ने सुबह साढ़े छह बजे से शहर में एक प्रभातफेरी आयोजित की। प्रभातफेरी श्री मुनिसुव्रतनाथ जिनालय से शुरू होकर बाजार, किला परिसर व घूम घाटी होते हुए पुराना बस स्टैंड स्थित जैन महावीर कीर्ति स्तंभ पर समाप्त हुई। वहीं दिनभर विभिन्न धार्मिक आयोजन हुए।

भगवान महावीर जन्मोत्सव पर जयकारों के साथ निकली शोभा यात्रा

ब्यावरा| जूना ब्यावरा रियासत कालीन दिगंबर जैन मंदिर में गुरुवार को भगवान महावीर जयंती के अवसर पर अनुष्ठान किए गए। इस दिन मंदिर में सुबह सात बजे से भगवान का अभिषेक हुआ। वहीं सुबह 10 बजे से समाज सदस्यों द्वारा जयकारों के साथ शहर के प्रमुख मार्गों से शोभा यात्रा निकाली गई। इसमें समाज के सैकड़ों सदस्य शामिल हुए। शाेभा यात्रा का शहर में कई स्थानों पर लोगों ने फूलों से स्वागत किया। वहीं बाद में मंदिर में अनुष्ठान किए गए। इस मौके पर समाज के कई सदस्य मौजूद थे।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Biyawara

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×