--Advertisement--

ब्यावरा-मधुसूदनगढ़ 41 किमी सड़क अब 5 के बजाए 10 मीटर चौड़ी होगी

पहले भाग को चौड़ीकरण में खर्च होंगे 165 करोड़ रुपए राकेश भार्गव|ब्यावरा पिछले साल मार्च अप्रैल में नेशनल हाईवे 752...

Dainik Bhaskar

Mar 27, 2018, 05:40 AM IST
पहले भाग को चौड़ीकरण में खर्च होंगे 165 करोड़ रुपए

राकेश भार्गव|ब्यावरा

पिछले साल मार्च अप्रैल में नेशनल हाईवे 752 बी में मर्ज हुए ब्यावरा-सिरोंज स्टेट हाईवे को दस मीटर चौड़ा करने के लिए एजेंसी फिक्स कर दी गई है। चौड़ीकरण का काम दो भाग में किया जाएगा। मप्र रोड डेवलपमेंट कार्पोरेशन ने 88 किमी लंबी इस सड़क के चौड़ीकरण के लिए राजस्थान बेस एक एजेंसी को काम दिया गया है। पहले भाग में ब्यावरा से मधुसूदनगढ़ तक 41 किमी लंबी सड़क को 10 मीटर चौड़ा किया जाएगा। इस प्रोजेक्ट पर 165 करोड़ रुपए का खर्च आएगा। एजेंसी तय होने के बाद अब एग्रीमेंट की प्रोसेस जारी है। एजेंसी को पहले भाग को चौड़ीकरण के लिए काम शुरू कर देगी। वहीं दूसरे भाग में मधुसूदनगढ़ से सिरोंज तक 47 किमी लंबे मार्ग को चौड़ीकरण के लिए टेंडर प्रोसेस शुरू हो चुकी है।

मप्र राेड डेवलपमेंट कार्पोरेशन काम शुरू कराने जा रहा है। वहीं अगले एक महीने के बीच ब्यावरा सिंरोज के दूसरे भाग यानी मधुसूदनगढ़ से सिरोंज तक के मार्ग के चौड़ीकरण के लिए टेंडर प्रोसेस पूरी हो जाएगी।

नेशनल हाईवे 752 बी में मर्ज हुआ था ब्यावरा -सिरोंज स्टेट हाईवे

हजारों लोगों को मिलेगी सुविधा

मार्ग के 10 मीटर चौड़ा होने से शहरी क्षेत्र के हजारों लोगों के साथ वाहन चालकों को सुविधा बनी रहेगी। बड़े वाहन चालकों के साथ छाेटे वाहन चालक आसानी से एक से दूसरे स्थान पर पहुंचा करेंगे। साथ ही ट्रैफिक जाम की समस्या से भी छुटकारा मिलेगा।

इसलिए चौड़ा किया जा रहा मार्ग

ब्यावरा से सिरोंज तक लंबे मार्ग की चौड़ाई फिलहाल साढ़े 6 मीटर है। एमपीआरडीसी के अनुसार ट्रैफिक के दबाव के हिसाब से यह काफी कम है। अभी इस रूट पर दिन रात 4 हजार से अधिक छोटे बड़े वाहनों की आवाजाही होती है। जबकि टैफिक लगातार बढ़ता जा रहा है। मार्ग की चौड़ाई कम होने पर ही इसे हाईवे 752 बी में बदले जाने पर उसी हिसाब से चौड़ाई रखी जा रही है।

जरूरत के हिसाब से बनेंगे पुल पुलियाएं

मार्ग के बीच घुरेल जोड़ के पास पुलिया के स्थान पर नया पुल बनाया जाएगा। इसी तरह से सुठालिया से मधुसूदनगढ़ के बीच एक नयापुल, गिंदौर हाट गांव जोड़ के पास नई पुलिया बनेगी। वहीं घुरेल से ब्यावरा के बीच एक मोड़ को सीधा किया जाएगा।

एग्रीमेंट होते ही शुरू कराएंगे काम


X
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..