Home | Madhya Pradesh | Biyawara | नकली पशु आहार से मवेशियों को दस्त और खून की उल्टी

नकली पशु आहार से मवेशियों को दस्त और खून की उल्टी

शहर में सांची दूध डेयरी प्रोडक्ट के नाम पर नकली पशु आहार बेचने और उसे खाने से पशुओं को दस्त व खून की उल्टी होने की...

Bhaskar News Network| Last Modified - May 09, 2018, 02:20 AM IST

नकली पशु आहार से मवेशियों को दस्त और खून की उल्टी
नकली पशु आहार से मवेशियों को दस्त और खून की उल्टी
शहर में सांची दूध डेयरी प्रोडक्ट के नाम पर नकली पशु आहार बेचने और उसे खाने से पशुओं को दस्त व खून की उल्टी होने की शिकायत किसानों ने एसडीएम से की। इनका कहना था कि सुठालिया रोड पर एक दुकानदार ने उन्हें ब्रांडेड की जगह उसके जैसा दिखने वाला नकली पशु आहार बेचा है। उन्होंने दुकानदार पर कार्रवाई व लाइसेंस जब्त कराने की मांग की।

मंगलवार को एसडीएम अंजली शाह के पास हबीपुरा, ढकोरा, अतरालिया गांव से आए विष्णु दांगी, शिवनारायण दांगी, संजय, रामचरण, जगदीश ने बताया कि व्यापारी पुरुषोत्तम भंडारी ने उन्हें नकली पशु आहार थमा दिया। इसे खाने से उनके पशु बीमार हो रहे हैं। पशुओं को दस्त व खून की उल्टियां होने लगीं।

गलत प्रोडक्ट थमाया, वो भी वजन से कम निकला : किसानों ने कहा कि दुकान से उन्होंने पशु आहार के 50 किलो के कट्टे खरीदे थे। लेकिन इनका वजह महज 47 किलो 500 ग्राम यानि ढाई किला प्रति 50 किला पर कम निकाला। जब इन कट्टों का मिलाना सांची दूध डेयरी के प्रोडक्ट से किया, तो यह उनके जैसे बिल्कुल नजर नहीं आ रहे। किसानों ने बताया कि सांची दूध डेयरी के कट्टों पर सरकारी सील लग हुई है। जबकि व्यापारी ने उन्हें जो पशु आहार के कट्टे दिए हैं, उनमें सील नहीं है।

किसानों ने कहा कि जब बीमार पशु को उन्होंने डॉक्टर को बताया तो डॉक्टर ने इनके खाने पीने के बारे में पूछा। तब आहार के नकली होने की बात सामने आई।

एसडीएम कार्यालय के बाहर असली-नकली पशु आहार दिखाते किसान।

जांच कराएंगे

इस बारे में शिकायत आई है। इसकी जांच के लिए नायब तहसीलदार को भेजा है। साथ ही खाद्य व औषधि प्रशासन के इंस्पेक्टर से भी इस बारे में जांच कराएंगे। - अंजली शाह, एसडीएम ब्यावरा।

prev
next
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

Trending Now