--Advertisement--

सोशल मीडिया पर सोचसमझकर करें पोस्ट

सोशल मीडिया पर किसी भी पोस्ट को बहुत सोच समझकर करना चाहिए। इन पोस्ट से भ्रामक स्थिति न बने और न ही जातिगत या...

Dainik Bhaskar

May 08, 2018, 02:25 AM IST
सोशल मीडिया पर सोचसमझकर करें पोस्ट
सोशल मीडिया पर किसी भी पोस्ट को बहुत सोच समझकर करना चाहिए। इन पोस्ट से भ्रामक स्थिति न बने और न ही जातिगत या व्यक्तिगत टिप्पणी की जाए। ऐसा किए जाने पर हमें कानूनी कार्रवाई का सामना करना पड़ता है। यह बात सरस्वती शिशु मंदिर में चल रहे सात दिनी बजरंग दल के प्रांतीय शौर्य प्रशिक्षण वर्ग में विशेषज्ञों ने कही।

इसमें प्रदेश भर से आए कार्यकर्ताओं को कई तरह का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। कानून और पुलिस कार्रवाई के बारे जानकारियां भी दी गईं। प्रशिक्षण में एड. चंद्रकांत त्रिपाठी ने साइबर क्राइम के बारे में कहा कि सोशल मीडिया सहित संचार माध्यमों के विकसित होने के साथ ही इससे संबंधित खतरे व क्राइम भी लगातार बढ़ रहा है। बजरंग दल के प्रांतीय संयोजक देवीसिंह सौंधिया ने भी सोशल मीडिया से संबंधित कई जानकारियां दीं। मीडिया रिलेशन पर भी एक सत्र किया, जिसमें बाहर से आए एक्सपर्ट ने इस विषय पर प्रशिक्षण दिया।

अनुशासन का पाठ : प्रशिक्षण वर्ग में बौद्धिक विकास के साथ कार्यकर्ताओं को शारीरिक अभ्यास कराया है। अनुशासन के साथ कार्यकर्ताओं को संस्कारवान बनाने के लिए भी उन्हें नैतिक ज्ञान पर आधारित प्रशिक्षण दिया जा रहा है। आत्मरक्षा के लिए इन्हें नियुद्ध, कराते, बाधा सहित अन्य गतिविधियों का प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

प्रांतीय वर्ग प्रशिक्षण

बजरंग दल कार्यकर्ताओं को दी गईं साइबर क्राइम से संबंधित कानूनों की जानकारी

प्रशिक्षण में नैतिक ज्ञान पर चर्चा करते अतिथि। -भास्कर

संगठन की छवि सुधारने बढ़ाने होंगे लोगों से रिश्ते

मीडिया कार्यशाला में आए विशेषज्ञों ने संगठन के सदस्यों को समाज व मीडिया से संबंध मधुर रखने की सीख दी। उन्हें समझाया कि दल आंदोलन, पुतला दहन, उग्र कारनामों के साथ ही दूसरी सकारात्मक गतिविधियों का हिस्सा भी बनता है। लेकिन यह खबरें लोगों तक नहीं पहुंचीं। यह बाते संगठन मीडिया तक नहीं पहुंचा पाता।

X
सोशल मीडिया पर सोचसमझकर करें पोस्ट
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..