--Advertisement--

पार्वती व जिले से गुजरी नदियों के किनारे अवैध उत्खनन

नरसिंहगढ़ | नदियों को संरक्षित करने के लिए मशीनों से रेत खोदने पर रोक लगाने के आदेशों पर जिले में अमल नहीं किया जा...

Dainik Bhaskar

May 05, 2018, 02:30 AM IST
नरसिंहगढ़ | नदियों को संरक्षित करने के लिए मशीनों से रेत खोदने पर रोक लगाने के आदेशों पर जिले में अमल नहीं किया जा रहा। प्रतिबंध के बावजूद जिले में जगह-जगह मशीनों से रेत का अवैध उत्खनन किया जा रहा है। पार्वती नदी पर सुठालिया से लेकर कुरावर तक करीब सौ किमी क्षेत्र में रोजाना 500 से ज्यादा ट्रैक्टर-ट्रॉली व मशीनों से खुदाई की सूचना है।

ब्यावरा क्षेत्र में पार्वती नदी पर सेमलापार सहित आधा दर्जन गांवों में दबंगों व राजनीतिक संरक्षण में खनन माफिया पोकलेन व जेसीबी मशीनों से लगातार रेत का उत्खनन कर रहे हैँ। इस बारे में किए गए खुलासे के बाद जहां कुछ दिनों के लिए यह अवैध कारोबार बंद कर दिया गया था। वहीं बाद में फिर इसे चालू कर दिया गया। रोजाना लाखों रुपए की रेत यहां से अवैध परिवहन के तहत ले जाई जा रही है। नदी के दूसरी तरफ गुना जिले के राघौगढ़ व चांचौड़ा क्षेत्र के ग्रामीण पोकलेन व जेसीबी से रोजाना सैकड़ों डंपर-ट्रॉलियां से भी रेत निकाली जा रही है।

लाखों का अवैध कारोबार

सेमला पार सहित दूसरे आसपास के गांवों में खनन माफिया कुछ सौ रुपए खर्च कर प्रति ट्रॉली 2 हजार रुपए तक कमा रहा है। पूरे जिले में रोजाना इस अवैध कारोबार से 50 लाख रुपए तक की अवैध कमाई की जा रही है।


X
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..