• Home
  • Madhya Pradesh News
  • Biyawara
  • खरीदी केंद्र पर 40 नए हम्माल और 5 तौल कांटे बढ़ाए, किसानों ने आराम से बेची उपज
--Advertisement--

खरीदी केंद्र पर 40 नए हम्माल और 5 तौल कांटे बढ़ाए, किसानों ने आराम से बेची उपज

समर्थन मूल्य पर सरसों, मसूर और चने की खरीदी में हो रही अव्यवस्थाओं के बाद बुधवार शाम को जिला कलेक्टर कर्मवीर शर्मा...

Danik Bhaskar | May 18, 2018, 03:40 AM IST
समर्थन मूल्य पर सरसों, मसूर और चने की खरीदी में हो रही अव्यवस्थाओं के बाद बुधवार शाम को जिला कलेक्टर कर्मवीर शर्मा के कृषि मंडी का निरीक्षण करने के बाद गुरुवार को मंडी में व्यवस्थाओं में सुधार किया गया। कृषि मंडी में बने खरीदी केंद्र पर आए दिन किसानों का माल समय पर नहीं तौलने सहित अन्य शिकायतें आ रही थी।

बुधवार को निरीक्षण करने आए कलेक्टर कर्मवीर शर्मा मंडी में हम्माल सहित तौल कांटे व पुलिस और निगरानी रखने के लिए कर्मचारियों को बढ़ाने के अलावा अन्य व्यवस्थाओं में सुधार करने को लेकर मंडी अधिकारियों को निर्देश दिए थे। इसके बाद गुरुवार मंडी में 5 की जगह 10 तौल कांटे लगाए गए। वहीं हम्मालों की कमी को देखते हुए 40 नए हम्माल लगाए गए। इससे मंडी में गुरुवार को खरीदी केंद्र पर किसानों का माल तौलने में आसानी हुई। मंडी में शाम तक 1 हजार 10 किसानों के माल की तुलाई हो चुकी है। वहीं 9 हजार किसानों की उपज अभी तौलना बाकी है।

मंडी में माल की तुलाई करते हम्माल, किसानों की समस्या दूर हो गई।

4 करोड़ रुपए अब भी बकाया

12 अप्रैल से समर्थन मूल्य पर शुरू हुई चना,मसूर, सरसों की खरीदी में अब तक 4 करोड़ 5 लाख रुपए बकाया चल रहा है। इसके कारण किसानों का परेशानी हो रही है। वहीं 7 लाख रुपए हम्मालों का बकाया है। गुरुवार को 6 करोड़ रुपए में 1 कराेड़ 95 लाख रुपए किसानों के खाते में डाले गए हैं।