--Advertisement--

गुना | पार्वती नदी प

पार्वती पर 90 साल बाद बने नए पुल पर ट्रैफिक शुरू ,पुराने की तुलना में नए पुल की चौड़ाई 5.50 गुना ज्यादा, एक तरफ से निकल...

Dainik Bhaskar

May 04, 2018, 05:45 AM IST
गुना | पार्वती नदी प
पार्वती पर 90 साल बाद बने नए पुल पर ट्रैफिक शुरू ,पुराने की तुलना में नए पुल की चौड़ाई 5.50 गुना ज्यादा, एक तरफ से निकल सकेंगे एक साथ तीन ट्रॉले


गुना | पार्वती नदी पर करीब 90 साल बाद बने नए पुल की एक लेन पर ट्रैफिक गुरुवार को शुरू कर दिया गया। हालांकि इसकी दूसरी लेन भी कुछ दिनों में चालू कर दी जाएगी। गुना से ब्यावरा की ओर जाने वाले वाहन नए पुल से गुजारे जा रहे हैं, जबकि गुना की ओर आने वाले वाहन पुराने पुल का इस्तेमाल कर रहे हैं। यह अपने आप में बड़ी राहत है, क्योंकि अभी सिंगल लेन वाले पुल से ही दोनों ओर के वाहन आते-जाते हैं। फोरलेन प्रोजेक्ट का काम कर रही दिलीप बिल्डकॉन के डीएस भदौरिया ने बताया कि आने वाले दिनों में दूसरी लेन भी शुरू कर दी जाएगी।

पुराना और नया पुल अंतर : ग्वालियर स्टेट के समय बने संकरे पुल के कारण हाईवे पर लगते थे जाम

आकार : पुराना पुल सिर्फ 5.50 मीटर चौड़ा है और उस पर से एक बार में एक ही ट्रक या बड़े ट्राॅला गुजर पाता था। जबकि नए पुल की सभी चार लेन की कुल चौड़ाई 27 मीटर होगी।

नए पुल की खासियत

ट्रैफिक : पुराने पुल के मुकाबले इस पर से 6 से 7 गुना ज्यादा ट्रैफिक गुजर सकेगा। इसकी चौड़ाई इतनी है कि टू-लेन वाले एक हिस्से से एक बार में तीन बड़े वाहन गुजर सकेंगे।

ऊंचाई : पुराने पुल की ऊंचाई 13 मीटर के आसपास है, जबकि नया पुल इससे 3 मीटर ज्यादा ऊंचा बनाया गया है। यानि बाढ़ की अधिकतम ऊंचाई में भी इस पर ट्रैफिक बाधित होने की संभावना कम है।

कुल लंबाई 278 मीटर

रुठियाई बाइपास का पुल भी कल से शुरू

गुना से ब्यावरा के बीच एबी रोड का दूसरा सबसे ज्यादा समस्याग्रस्त पुल रुठियाई के चौपेट नदी का है। फोर लेन प्रोजेक्ट में रुठियाई का बाइपास बनाया गया है और उसके साथ ही नया फोर लेन पुल भी बना है। कंपनी के मुताबिक नए पुल से ट्रैफिक को 5 मई तक शुरू कर दिया जाएगा।

रुठियाई नए बाइपास का पुल भी कल से शुरू होने की संभावना

ऊंचाई 16 मीटर

चौड़ाई

13.5-13.5 मीटर के टू-लेन वाले दो हिस्से यानि कुल चौड़ाई 27 मीटर

X
गुना | पार्वती नदी प
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..