--Advertisement--

एमआरपी मिटाकर 35 रुपए की कोल्ड ड्रिंक्स बेच रहे 50 रु. में

ट्रेनों एवं स्टेशन पर खाने-पीने के सामानों के मूल्य को स्क्रेच कर उन्हें यात्रियों को ज्यादा कीमत पर बेचा जा रहा...

Danik Bhaskar | Mar 04, 2018, 02:20 AM IST
ट्रेनों एवं स्टेशन पर खाने-पीने के सामानों के मूल्य को स्क्रेच कर उन्हें यात्रियों को ज्यादा कीमत पर बेचा जा रहा है। भुसावल से खंडवा तक अप-डाउन की 90 ट्रेनों में यह खेल चल रहा है। इन ट्रेनों में 700 अवैध वेंडर ऐसा ही कारोबार कर रहे हैं, अफसर भी जानते हैं, लेकिन क्या करें उनकी भी मजबूरी है, क्योंकि कई अफसर हफ्ता जो ले रहे हैं। नतीजा 25 रुपए का दूध 35 में, 15 का पानी 20 में और 35 की कोल्ड ड्रिंक्स की बोतल पर लिखी कीमत को स्क्रैच कर 50 रुपए में यात्रियों को बेच रहे हैं। अवैध वेंडर्स की बाकायदा ट्रेनें भी बंटी हुई हैं।

खंडवा से भुसावल की ओर जाने वाली कामायनी में सफर के दौरान ऐसे ही दृश्य सामने आए। बेखौफ होकर ज्यादा कीमत बेचने पर पूछा तो अवैध वेंडर ने कहा लेना है तो लो कीमत तो इतनी ही देना पड़ेगी। इस दौरान ट्रेन में स्क्वॉड भी मौजूद था, लेकिन खंडवा से बुरहानपुर के 69 किलोमीटर के सफर में किसी ने भी अवैध वेंडर्स को रोकने की कोशिश नहीं की।

खंडवा स्टेशन पर 300 अवैध वेंडर, अफसर नहीं कर रहे कार्रवाई

अवैध वेंडर रोकने के लिए ये हैं जिम्मेदार







रेलवे स्टेशन पर अवैध वेंडर ट्रेन में चढ़ रहा है।

वेंडर द्वारा इस तरह एमआरपी को काटा गया है।

रेलवे अफसरों से इन नंबर पर करे शिकायत

रेलवे ने सेवाओं में कमी के साथ ही सुरक्षा एवं अन्य व्यवस्थाओं के लिए टोल फ्री शिकायत नंबर जारी किया है। यात्री रेल परिसर में हुई किसी भी समस्या के लिए टोल फ्री नंबर पर शिकायत कर सकते हैं।

1800111321 आईआरसीटीसी की खानपान संबंधी समस्या, ओवर चार्जिंग।

1800111139 किसी भी प्रकार की शिकायत, कैटरिंग संबंधी, ओवर चार्जिंग।

138 सफाई, कोच मेंटेनेंस, बेडरोल, इमरजेंसी मेडिकल केयर व खाने की समस्या।

1322/182 ऑल इंडिया आरपीएफ की हेल्पलाइन, किसी भी प्रकार की आपराधिक गतिविधि, दुर्व्यवहार, छेड़छाड़ व सुरक्षा संबंधी शिकायत के लिए।

1512 ऑल इंडिया जीआरपी की हेल्पलाइन, किसी भी प्रकार की आपराधिक गतिविधि, दुर्व्यवहार, छेड़छाड़ व सुरक्षा संबंधी शिकायत के लिए।