--Advertisement--

होली जलाकर फूंका अहंकार, आज दोपहर में बंटेगा पानी

भास्कर संवाददाता | बुरहानपुर स्नानदान पूर्णिमा की संध्या पर गुरुवार शाम से देर रात तक जिलेभर में 500 स्थानों पर...

Danik Bhaskar | Mar 02, 2018, 02:25 AM IST
भास्कर संवाददाता | बुरहानपुर

स्नानदान पूर्णिमा की संध्या पर गुरुवार शाम से देर रात तक जिलेभर में 500 स्थानों पर धूं-धूंकर जलती होलिका में हार-कंगन और नारियल भेंट कर श्रद्धालुओं ने अहंकार फूंका। धुलेंडी पर्व पर शुक्रवार सुबह 6 बजे की बजाय दोपहर 1 बजे से शहरभर में पानी सप्लाय किया जाएगा।

गुरुवार को सुबह से रंग-गुलाल और पिचकारियों की बाजार में खूब खरीदारी हुई। शहर और गांव से बाजार पहुंचे लोगों ने पारंपरिक हार-कंगन भी खरीदा। सुभाष चौक, गांधी चौक, फव्वारा चौक में देर शाम तक चहल-पहल रही। महाराष्ट्रीयन परिवारों में घर-घर पूरणपोली और खीर की मिठास खुली। शांति व्यवस्था बनाने के लिए थाना स्तर पर पुलिस का फ्लैग मार्च निकाला गया। थाना प्रभारी लखनसिंह बघेल के नेतृत्व में फव्वारा चौक, गांधी चौक, कमल तिराहा, शिवकुमारसिंह चौराहा, रोशन चौक, बुधवारा से कोतवाली पहुंचा। इसमें इंदौर से आए अतिरिक्त पुलिस अफसर-जवान भी शामिल हुए। धर्मजागरण मंच द्वारा सिंधीपुरा, महाजनापेठ, दौलतपुरा, सिंधी बस्ती से गेर निकाली जाएगी। जो चारों ओर से एकत्र होकर कमल तिराहा पर पहुंचेंगी। सिंधीपुरा दुर्गा मैदान से मारवाड़ी समाज की भी गेर निकलेगी। धुलेंडी पर्व पर नगर निगम शहर के 48 वार्डों में रोजाना सुबह 6 बजे पानी सप्लाय नहीं होगा। दोपहर 1 बजे से 45 मिनट के लिए अलग-अलग क्षेत्रों में पानी सप्लाय किया जाएगा। सुरक्षा की दृष्टि से जगह-जगह दमकल खड़े रहेंगे।

होली पर्व पर दिनभर बाजारों में रही चहल-पहल, शांति व्यवस्था के लिए निकला पुलिस का फ्लैग मार्च

राजपुरा में स्वामी विवेकानंद मंडल द्वारा कंडों की हाेली जलाई गई।

यज्ञों में आहूतियां अर्पित कर दिया भाईचारे का संदेश

आर्य समाज ने यज्ञ में आहूतियां अर्पित कर होली पर्व मनाया। देर शाम को गांधी चौक ब्राह्मणों के स्तोत्र पाठ से गूंज उठा। अनुष्ठान में होली और रंग-गुलाल खेलने का महत्व बताया। भजनों पर शहर भर के लोगों को धार्मिक एकता, सद्भाव, भाईचारा का संदेश दिया। राजपुरा के स्वामी विवेकानंद मंडल द्वारा होलिका दहन किया गया। पर्यावरण संरक्षण के लिए लोगों को जागरूक किया। इस दौरान अमोल भगत, दिलीप नागौरी सहित अन्य सदस्य मौजूद थे।