• Hindi News
  • Madhya Pradesh
  • Burhanpur
  • विधवा श्रमिक को पेंशन व लोन सुविधा, व्यापारी को टैक्स में राहत
--Advertisement--

विधवा-श्रमिक को पेंशन व लोन सुविधा, व्यापारी को टैक्स में राहत

Burhanpur News - बुरहानपुर | वित्तीय वर्ष 2018-19 में अशिक्षित, बेरोजगार, आवासहीन, विधवा, गर्भवती, मजदूर को सुविधा, व्यापारियों के लिए...

Dainik Bhaskar

Apr 01, 2018, 03:10 AM IST
विधवा-श्रमिक को पेंशन व लोन सुविधा, व्यापारी को टैक्स में राहत
बुरहानपुर | वित्तीय वर्ष 2018-19 में अशिक्षित, बेरोजगार, आवासहीन, विधवा, गर्भवती, मजदूर को सुविधा, व्यापारियों के लिए राहत और फैक्ट्री, कारखाना संचालक और वाहन चालकों के लिए सख्तीभरा साल साबित होने वाला है। कुछ अप्रैल माह से तो बाकी सुविधा और राहत सालभर के अंदर मिलना शुरू हो जाएगी। इसके लिए विभिन्न विभागों के अफसर तैयारी में जुट गए हैं।

जिलेभर में गरीबी रेखा से नीचे की 16092 महिलाओं को विधवा पेंशन मिल रही हैं। अप्रैल से इस पेंशन के लिए अब बीपीएल कार्डधारी की अनिवार्यता खत्म हो जाएगी। इसके तहत अब एपीएल और एवाय कार्डधारी विधवा महिला को भी पेंशन मिलेगी, जिनकी उम्र 18 से 59 साल की आयु होना अनिवार्य है।

1 अप्रैल से प्रत्येक निर्माता, व्यापारी, होलसेलर और डीलर सहित अन्य कारोबारियों पर ई-वे बिल लगेगा। हालांकि प्रदेशभर के अंदर जॉब वर्क और सेल पर टैक्स नहीं लिया जाएगा। यदि प्रदेश के बाहर कोई माल ले जाते है तो उनपर दोनों टैक्स लिए जाएंगे। इससे कपड़ा सहित अन्य वर्ग को राहत मिली है।

बुनकर, तेल, दाल, चावल मिल, कृषि मजदूर सहित 36 असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को कर्मकार मंडल में शामिल कर स्वरोजगार के लिए लोन, 200 रुपए मासिक फ्लैट रेट पर बिजली सहित अन्य सुविधा मिलेगी। फार्म भरकर ऑनलाइन किए है। आज से सत्यापन कर नए पोर्टल पर ऑनलाइन पंजीयन होगे।

साइजिंग, प्रोसेस, खाद्य वस्तु निर्माता फैक्ट्री, छोटे-बड़े उद्योग और कारखानों की सिगड़ी या बायलर में 1 अप्रैल से लकड़ी जलाने पर प्रतिबंध लगाया जाएगा। इसके लिए प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने ऐसे कारखाना मालिकों को नोटिस जारी किए थे। यदि कोई लकड़ी जलाते मिलेगा तो उस पर उल्लंघन की कार्रवाई होगी।

1 अप्रैल से शराब पीकर, बिना हेलमेट, बिना बीमा, लाइसेंस, फिटनेस प्रमाण पत्र के वाहन चलाते मिले तो यातायात पुलिस अभियान चलाकर कार्रवाई करेगी। शराबी वाहन चालक को कोर्ट भेजकर दंड देंगे। बिना हेलमेट 250, बिना बीमा बाइक चालक को 1 हजार, तीन पहिया से ज्यादा पर 3 हजार रुपए जुर्माना होगा।

पुलिस और वन विभाग के अफसरों के स्वास्थ्य की जांच और उनके इलाज किया जाएगा। इसके लिए संचालक स्वास्थ्य सेवा से निर्देश मिल है। एसपी मीटिंग लेकर स्वास्थ्य परीक्षण का कैलेंडर तैयार करेंगे। उसके बाद अफसर-जवानों के लिए शिविर लगाए जाएंगे।

इधर... वीआईपी नंबरों की ऑनलाइन बोली आज से

बुरहानपुर | परिवहन विभाग ने नए वीआईपी नंबरों की बोली 1 अप्रैल से शुरू करने का निर्णय लिया है। 7 अप्रैल को देररात 11.59 बजे तक इन नंबरों के लिए बोली लगाई जा सकेगी, जिन नंबरों के लिए लोगों की बोली नहीं आएगी, उन नंबरों को अगली बार के लिए करेंगे।

विधवा पेंशन :

ई-वे बिल :

श्रमिक :

उद्योग :

यातायात :

पुलिस :

X
विधवा-श्रमिक को पेंशन व लोन सुविधा, व्यापारी को टैक्स में राहत
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..