--Advertisement--

हनुमान चालीसा से गूंजा शहर, पहुंचे नेता-मंत्री

भास्कर संवाददाता | बुरहानपुर मर्यादा पुरुषोत्तम रामभक्त पवन पुत्र हनुमान जयंती पर शहरभर के मंदिर रामायण की...

Danik Bhaskar | Apr 01, 2018, 03:10 AM IST
भास्कर संवाददाता | बुरहानपुर

मर्यादा पुरुषोत्तम रामभक्त पवन पुत्र हनुमान जयंती पर शहरभर के मंदिर रामायण की चौपाइयों और हनुमान चालीसा से गूंजे। शनिवार को सुबह से हनुमानजी के विविध अनुष्ठान शुरू हुए। आमजन के बीच आराधना के लिए प्रदेश के नेता और मंत्री भी पहुंचे।

लोधीपुरा इच्छेश्वर हनुमान मंदिर समिति ने शोभायात्रा निकाली। इसमें महिलाओं ने ढाेलक की थाप पर कीर्तन किए। बालिका कलश शिरोधार्य कर निकली तो ढपलों की थाप पर युवाओं ने लेझिम खेली। रथ पर उदासीन आश्रम गादीपति महंत स्वामी पुष्करानंदजी महाराज सवारे। दोपहर 12 बजे महिला एवं बाल विकास मंत्री अर्चना चिटनीस ने महाआरती की। इसमें एक समय में 2 हजार से ज्यादा भक्त शामिल हुए। शंख, मंझिरे और घंटियों की स्वर लहरियों से मंदिर परिसर गूंज दिया। राधे मंडल ने देरशाम तक भक्ति गीतों से प्रभु की आराधना की। देररात तक दर्शन-पूजन को साधक उमड़ते रहे।

हनुमान जयंती

विविध अनुष्ठान, शोभायात्रा में लेझिम खेल और कीर्तन से की आराधना

हनुमान मंदिर पर महिला एवं बाल विकास मंत्री अर्चना चिटनीस ने आरती की।

उखड़गांव में रोकड़िया बाबा को सिंदूर का चोला चढ़ाया

उखड़गांव स्थित रोकड़िया हनुमान मंदिर पर सुबह 6 बजे से अनुष्ठान हुआ। अभिषेक कर रोकड़िया बाबा को सिंदूर का चोला चढ़ाया गया। हालांकि यहां सुबह से दर्शन के लिए भक्त उमड़ने शुरू हो गए थे। यहां दोपहर 12.30 बजे कांग्रेस कमेटी प्रदेश अध्यक्ष अरुण यादव बाबा के दर्शन करने पहुंचे। दर्शन कर प्रदेशाध्यक्ष ने मंदिर में नारियल फोड़ आगामी चुनाव में कांग्रेस की जीत की कामना की।