--Advertisement--

कर वसूली में समाजसेवी भी अफसरों का देंगे साथ

भास्कर संवाददाता | बुरहानपुर नगर निगम द्वारा कर वसूली के लिए नया प्रयोग किया जा रहा है। अब तक कर वसूली में टैक्स...

Dainik Bhaskar

Feb 01, 2018, 01:20 PM IST
कर वसूली में समाजसेवी भी अफसरों का देंगे साथ
भास्कर संवाददाता | बुरहानपुर

नगर निगम द्वारा कर वसूली के लिए नया प्रयोग किया जा रहा है। अब तक कर वसूली में टैक्स मोहर्रिर सहित संबंधित अफसर ही जुटते थे लेकिन अब इस काम में वॉटरमेन, सफाई कर्मचारियों के साथ शहर की सामाजिक संस्थाओं के पदाधिकारी, सदस्य भी शामिल होंगे। ज्यादा से ज्यादा कर वसूलने के लिए यह प्रयोग किया जा रहा है। नगर निगम के कर्मचारियों, सामाजिक संस्था सदस्यों को अलग-अलग जिम्मेदारी दी जाएगी। सभी घर-घर जाकर लोगों से कर चुकाने के लिए आग्रह करेंगे। वॉटरमेन पानी सप्लाय शुरू करने के साथ ही लोगाें को जागरूक करेंगे। सफाई कर्मचारी सफाई करने के साथ ही कर चुकाने का संदेश देंगे। इससे लोग जागरूक होंगे। विभिन्न तरीको से लोगों के पास कर चुकाने का संदेश जाएगा तो वह रूचि दिखाएंगे।

सामाजिक संस्थाओं से कई लोग जुड़े हैं। इनके पदाधिकारी और सदस्य लोगों को कर चुकाने के फायदों से अवगत कराएंगे। सदस्यों, पदाधिकारियों के साथ निगम के कर्मचारी भी रहेंगे। दो महीने यह अभियान चलाया जाएगा। सुबह और शाम को वसूली के लिए निकलेंगे। निगम को 7 करोड़ रुपए कर वसूलना है। शहर में नगर निगम के पास 40000 मकान रिकार्ड में है। इसके अलावा प्रतिष्ठान, दुकानें शामिल हैं। लोगों पर कई लोगाें ने वर्षों से टैक्स नहीं चुकाया है। इसमें अलग-अलग कर शामिल है। गुरुवार को नगर निगम में शाम 4 बजे महापौर अनिल भोसले कर वसूली अभियान का शुभारंभ करेंगे।

नगर निगम ने कर वसूली के लक्ष्य को पूरा करने के लिए लिया निर्णय, 7 करोड़ रुपए 2 माह में वसूलेंगे

कर वसूली बढ़ाकर स्थापना खर्च कम करेंगे

महापौर अनिल भोसले ने बताया नगर निगम इस बार कर वसूली के लिए नया प्रयोग कर रही है। इसका फायदा यह होगा कि कर वसूली में बढ़ोतरी होगी। इसका उद्देश्य है कि कर वसूली बढ़ेगी तो स्थापना व्यय कम होगा। अभी स्थापना 72 प्रतिशत है। इसे 65 प्रतिशत पर लाएंगे। ऐसा होने पर नगर निगम के 130 अस्थाई कर्मचारियों को स्थाई कर सकेंगे। शत-प्रतिशत वसूली होने पर कर्मचारियों को अप्रैल तक स्थाई कर सकेंगे। कर वसूली में किसी तरह की सख्ती नहीं बरती जा रही है। लोगों से आग्रह करेंगे।

48 वार्डों में पहुंचेंगे महापौर

कर वसूली अभियान में अफसर, कर्मचारियों के साथ महापौर अनिल भोसले भी 48 वार्डों में कर चुकाने के लिए लोगों से आग्रह करेंगे। हर दिन अलग-अलग वार्डों का भ्रमण होगा। इस दौरान नगर के वार्डों की समस्याओं से भी रूबरू होंगे।

निगम दुकानों की होगी नीलामी

नगर निगम द्वारा अपनी आय बढ़ाने और खर्च कम करने के लिए दुकानों की नीलामी करने का निर्णय लिया है। इसमें इंदिरा कॉलोनी और मंडी में स्थित 15 से ज्यादा दुकानों की नीलामी की जाएगी। इसके लिए सूचना निकाली जाएगी। नीलामी में होने वाली आय से निगम के विभिन्न खर्च पूरे किए जाएंगे।

X
कर वसूली में समाजसेवी भी अफसरों का देंगे साथ
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..