--Advertisement--

जीपीएस से कचरा वाहनों की निगरानी, नल कनेक्शन के लिए काटेंगे सड़क

Burhanpur News - नगर पालिका कचरा प्रबंधन व्यवस्था को और बेहतर करने जा रही है। इसके लिए कचरा वाहनों पर जीपीएस लगाया जाएगा। इससे उनकी...

Dainik Bhaskar

Dec 09, 2018, 04:06 AM IST
Nepanagar News - gps to track garbage vehicles cut off road for tap connection
नगर पालिका कचरा प्रबंधन व्यवस्था को और बेहतर करने जा रही है। इसके लिए कचरा वाहनों पर जीपीएस लगाया जाएगा। इससे उनकी सतत निगरानी की जा सकेगी। एक महीने में वाहनों पर जीपीएस लगा दिया जाएगा। इसके साथ ही नल कनेक्शन देने के लिए अब हैमर चलाकर सड़क काटी जाएगी। लोगों को आसानी से नल कनेक्शन मिल सकेंगे।

नगर में कचरा प्रबंधन व्यवस्था को दुरूस्त करने के लिए नगर पालिका यह कवायद कर रही है। इसके लिए ट्रेचिंग ग्राउंड का निर्माण शुरू कर दिया गया है। यहां तक कचरा ले जाने से पहले नगर में वाहन घूमा कर कचरा जमा किया जा रहा है। एक साल से ये व्यवस्था लागू हुई है। कचरा वाहनों पर निगरानी के लिए जीपीएस लगाया जाएगा। इसका डिस्प्ले नगर पालिका में रहेगा। वाहन अपने क्षेत्र में बराबर समय पर जा रहे हैं या नहीं, सभी गलियों से कचरा जमा हो रहा है या नहीं इस पर नजर रखी जा सकेगी। कोई भी वाहन चालक लापरवाही नही कर सकेगा। निश्चित समय पर वाहन घरों तक पहुंचेंगे और तय समय तक कचरा जमा करके ट्रेचिंग ग्राउंड तक ले जाएंगे। इस संबंध में अफसरों को शिकायतें मिलने के बाद जीपीएस लगाने का निर्णय लिया गया है।

कचरा वाहनों में जीपीएस लगाकर व्यवस्था में सुधार किया जाएगा।

नगर में चल रहे 6 वाहन, 4 घंटे में करते हैं कचरा जमा

फिलहाल नगर में 6 कचरा वाहन चल रहे हैं। एक वाहन को 4 वार्ड दिए गए हैं। सभी वाहन सुबह 7 बजे नगर में निकलते हैं। 11 बजे तक कचरा जमा करते हैं। इसके बाद अंधारवाड़ी के पास ट्रेचिंग ग्राउंड पर कचरा डंप कर रहे हैं। इसके अलावा रात में भी बाजार से कचरा जमा किया जा रहा है।

छैनी, हथौड़ा चलाने से नहीं टूट रहे सीमेंट रोड, हैमर से काटेंगे

नगर पालिका में नल कनेक्शन के लिए हर महीने 4 से 5 आवेदन आ रहे हैं। आवेदनों पर कार्रवाई की जा रही है। पाइप लाइन से कनेक्शन जोड़ने के लिए सीमेंट के रोड खोदना पड़ रहे हैं। हाथ से छैनी, हथौड़ा चलाने पर रोड में छेद नहीं हो रहा है। पाइप लाइन तक छेद करने में चार से पांच दिन लग रहे हैं। इसलिए रोड काटने के लिए अब इलेक्ट्राॅनिक हैमर का उपयोग किया जाएगा। इससे कुछ ही समय में पाइप लाइन तक छेद करके नल कनेक्शन जोड़ दिया जाएगा।

मांडवा रोड पर डाला कचरा, कर्मचारी को दी समझाइश

रात में बाजार क्षेत्र से वाहन में कचरा जमा कर कर्मचारी मांडवा रोड पर डाल रहे थे। यहां पर बड़ी मात्रा में पॉलीथिन सहित अन्य कचरा जमा हो गया है। अफसरों को जानकारी मिलने के बाद उन्होंने कर्मचारी को समझाइश दी कि यहां कचरा नहीं डाला जाए। ट्रेचिंग ग्राउंड पर ही कचरा डालने के लिए कहा। मांडवा रोड पर डाला गया कचरा उठाकर ट्रेचिंग ग्राउंड पर फिंकवाया जाएगा।

X
Nepanagar News - gps to track garbage vehicles cut off road for tap connection
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..