--Advertisement--

समर्थन देकर जताएंगे विरोध, आएगा बल

भास्कर संवाददाता | बुरहानपुर 1 जून से 10 दिन की राष्ट्रव्यापी हड़ताल को लेकर पुलिस अलर्ट हो गई है। हालांकि जिले के...

Danik Bhaskar | May 29, 2018, 02:25 AM IST
भास्कर संवाददाता | बुरहानपुर

1 जून से 10 दिन की राष्ट्रव्यापी हड़ताल को लेकर पुलिस अलर्ट हो गई है। हालांकि जिले के किसान खेती के काम बंद नहीं करेंगे। पहले दिन सिर्फ समर्थन देकर विरोध जताएंगे। सुरक्षा के लिए इंदौर से 100 पुलिस जवान बुलाएंगे।

नागपुर के वर्धा में 8 और 9 मई को राष्ट्रव्यापी हड़ताल को लेकर 108 किसान संगठन एकजुट हुए थे। जिसमें किसानों की कर्ज माफी, लागत मूल्य 50 प्रतिशत मुनाफा, स्वामीनाथन आयोग की रिपोर्ट लागू करने, हर किसान को तीन लाख से बढ़ाकर पांच लाख रुपए कर्ज देने, कृषि सामग्री से जीएसटी हटाने सहित अन्य मांगों पर 1से 10 जून तक हड़ताल का निर्णय लिया। जिसको लेकर जिले से प्रगतिशील किसान संगठन, किसान विकास मंच, किसान संघ को आमंत्रित किया था। लेकिन जिले में केला फसल कटाई के कारण शामिल नहीं हो पाए। प्रगतिशील किसान संगठन संरक्षक शिवकुमारसिंह कुशवाह ने कहा हम रोजाना 400 वाहन केला निर्यात हो रहा है। किसान विकास मंच अध्यक्ष मनोहरी चौधरी ने कहा विरोध से नुकसान होगा। इसलिए हम सिर्फ समर्थन करेंगे। हड़ताल का कोई प्लान नहीं है।

राष्ट्रव्यापी हड़ताल से पुलिस और प्रशासन अलर्ट हो गया है। गांव-गांव, मंडी जाकर किसानों से चर्चा कर रहे हैं। अफसरों की भी अापस में बैठकों का दौर जारी है। इंदौर से 100 जवान, होमगार्ड और नगर सुरक्षा समिति सदस्यों को अलर्ट कर दिया है। 10 दिन तक से संवेदनशील क्षेत्रों में सुरक्षा करेंगे।