• Home
  • Madhya Pradesh News
  • Burhanpur News
  • जापानी तकनीक के नंदगृह नाम की मॉडल आंगनवाड़ी सौर ऊर्जा से रोशन होंगी, सात डिग्री कम रहेगा तापमान
--Advertisement--

जापानी तकनीक के नंदगृह नाम की मॉडल आंगनवाड़ी सौर ऊर्जा से रोशन होंगी, सात डिग्री कम रहेगा तापमान

भास्कर संवाददाता | बुरहानपुर जिले को 6.25 करोड़ रु. के 25 मॉडल आंगनवाड़ी भवन मिलेंगे, जिन्हें अब नंदगृह नाम से जापानी...

Danik Bhaskar | Jun 03, 2018, 02:30 AM IST
भास्कर संवाददाता | बुरहानपुर

जिले को 6.25 करोड़ रु. के 25 मॉडल आंगनवाड़ी भवन मिलेंगे, जिन्हें अब नंदगृह नाम से जापानी तकनीक से भूकंपरोधी बनाया जाएगा। ये सौर ऊर्जा से रोशन होंगे। इसमें बाहर की तुलना में 7 डिग्री तापमान कम रहेगा।

महिला बाल विकास मंत्री अर्चना चिटनीस ने कहा- प्रधानमंत्री के बाल कुपोषण उन्मूलन, शिक्षा, स्वास्थ्य सेवा और महिलाओं को कौशल विकास के जरिए सशक्त बनाने के लिए नंदगृह बनेंगे। जिसे महिला संसाधन केंद्र के रूप में भी विकसित किए जाएंगे। सीएसआर गतिविधि के तहत देशभर के 11 राज्यों में 4 हजार मॉडल आंगनवाड़ी बनेगी। प्रदेशभर के आठ जिलों में 200 नंदगृह के निर्माण की स्वीकृति मिली है। हर जिले को केंद्र सरकार ने 25-25 नंदगृह बनाने का लक्ष्य दिया है। इसमें से एक-एक नंदगृह चयनित प्रत्येक ग्राम पंचायत में भी बनेगी। इसके निर्माण के लिए सरकार ने वेदांता ग्रुप को ठेका दिया, जो कि 40 किलोमीटर के दायरे में एक क्लस्टर बनाकर नंदगृह बनाएगी। जिसके निर्माण के लिए 2-2 हजार वर्गफीट जमीन का चयन कर रहे है। वेदांता समूह के सलाहकार निरीक्षण कर प्रारंभिक रिपोर्ट ले गए। पायलट प्रोजेक्ट के रूप में महिला बाल विकास विभाग संचालन करेंगी। बच्चों, गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए एक चिकित्सा क्लिनिक भी संचालित होगा।

मंत्री अर्चना चिटनीस ने नंदगृह की जानकारी दी।

8 जिलों में 200 नंदगृह स्वीकृत, जिले को 6.25 करोड़ रु. के 25 मॉडल आंगनवाड़ी भवन मिलेंगे

जिले के ये स्थान चुने

प्रारंभिक रिपोर्ट में नगर निगम क्षेत्र के न्यामतपुरा, रूईकर वार्ड, नेहरु नगर, ग्रामीण इलाकों में मोहम्मदपुरा, भोलाना, इंदिरा नगर पातोंडा, बिरोदा शाहपुर नगरीय क्षेत्र में वार्ड नंबर 11 और 15 चुना है। इसके अतिरिक्त अन्य 16 स्थानों में परिवर्तन किया जा रहा है।

प्रदेश से ये जिले चुने

बुरहानपुर, देवास, उज्जैन, विदिशा, डिंडोरी, रीवा, गुना और रतलाम में 25-25 नंदगृह (आंगनवाड़ी भवन) स्वीकृत हुए है। रतलाम में 5 भवन तैयार हो गए है।

नंदगृह की ये रहेगी खूबी




बाला डिजाइन व ई-लर्निंग सुविधा।