--Advertisement--

आधा मूलधन जमा करने पर माफ हाेगा 61 करोड़ रु. ब्याज

भास्कर संवाददाता | बुरहानपुर संजय नगर स्थित रेवा गुर्जर भवन में आयोजित जिला स्तरीय किसान सम्मेलन में...

Dainik Bhaskar

Jun 01, 2018, 03:20 AM IST
आधा मूलधन जमा करने पर माफ हाेगा 61 करोड़ रु. ब्याज
भास्कर संवाददाता | बुरहानपुर

संजय नगर स्थित रेवा गुर्जर भवन में आयोजित जिला स्तरीय किसान सम्मेलन में मुख्यमंत्री ऋण समाधान योजना का शुभारंभ हुआ। जिसमें जिलेभर के 1 हजार से ज्यादा किसान ब्याज माफी के लिए पहुंचे।

खंडवा लोकसभा सीट सांसद नंदकुमारसिंह चौहान ने कहा अब फिर से अल्पावधि कृषि ऋण सम्मेलन का आगाज हुआ है। अब समय आ गया हैं। प्रदेश के सभी डिफॉल्टर अन्नदाता को भी अन्य किसानोंं की तरह मुख्यधारा में लाने का। किसी कारण वश अपना कर्ज (ब्याज) नहीं ं भर पाए थे। मुख्यमंत्री शिवराज चौहान ने ऋण समाधान योजना के माध्यम से उन सभी डिफॉल्टर किसानों को एक अवसर दिया है। जिन्हें इस योजना के तहत लाकर फिर कर्ज देने योग्य बनाया। मूलधन जमा करने पर जिले के 15444 डिफाल्टर किसानो का 61 करोड़ रुपए ब्याज माफ होगा। दिग्विजयसिंह की सरकार के समय किसान यदि किसी कारणवश कर्ज नही दे पाता था तो यहीं को ऑपरेटिव के अधिकारी उसके गांव जाकर माइक से उसका कर्ज के लिए नाम का अनाउंसमेंट कर अपमान करते थे। उन किसानों की बैल जोड़ी, भैंसे को कांजी हाऊस में डाल देते थे। इतने पर भी नहीं माने, उन्होंने किसान के बर्तन-भांडे और जमीन नीलाम कर दी लेकिन शिवराजसिंह चौहान ने इन्हीं बैंक वालो से कहा कि अब मेरे अन्नदाता को कोई प्रताड़ित नहीं करेगा।

सहकारिता विभाग उपसंचालक जेएल बर्डे के अनुसार जिलेभर में कुल 52 सेवा सहकारी समितियां है। जहां से जून 2017 से अब तक 15444 किसानों को शून्य प्रतिशत ब्याज पर 1 अरब 11 लाख रुपए का लोन उपलब्ध कराया था। जिसमें से अधिकांश किसानों ने मूलधन जमा नहीं किया है। जिन्हें सोसायटियों ने अपने रिकार्ड में डिफाल्टर घोषित किया है। सरकार ने मुख्यमंत्री ऋण समाधान योजना लागू की। इसमें अब उन्हें लोन का आध मूल धन जमा करना होगा। इसके बाद उनका ब्याज पूरी तरह से माफ हो जाएगा।

मुख्यमंत्री ऋण समाधान योजना का शुभारंभ, सांसद नंदकुमारसिंह चौहान ने कहा-

मुख्यमंत्री ऋण समाधान योजना पर सांसद नंदकुमारसिंह चौहान ने किसनों को सौगात बताई।

15 जून तक जमा करें आधा मूल धन

किसानों को कम से कम एक और ज्यादा से ज्यादा तीन लाख का लोन बंटा है। जिसे जमा करने के लिए छह अप्रैल से योजना लागू की है। जिसे 15 जून तक मूल धन जमा करने की तारीख निर्धारित की है। यानी अब सिर्फ 15 दिन का समय रह गया है। यदि पूरे किसान आध-आधा मूल धन जमा कर दे तो कुल 61 करोड़ रुपए ब्याज माफ हो जाएगा।

X
आधा मूलधन जमा करने पर माफ हाेगा 61 करोड़ रु. ब्याज
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..