--Advertisement--

तुकईथड़ मंडी में समर्थन मूल्य पर चना खरीदी शुरू

तुकईथड़ मंडी में समर्थन मूल्य पर चना खरीदी की जाएगी। इससे किसानों को सुविधा होगी। तुकईथड़ से 80 किमी दूर बुरहानपुर...

Danik Bhaskar | May 11, 2018, 03:25 AM IST
तुकईथड़ मंडी में समर्थन मूल्य पर चना खरीदी की जाएगी। इससे किसानों को सुविधा होगी। तुकईथड़ से 80 किमी दूर बुरहानपुर मंडी नहीं जाना पड़ेगा। गुरुवार सुबह 11 बजे नेपानगर विधायक मंजू दादू, भाजपा जिलाध्यक्ष विजय गुप्ता, मंडल अध्यक्ष संजय सहगल, प्रदीप जाधव और अफसरों ने किसानों द्वारा लाई गई चना फसल की खरीदी करवाकर शुभारंभ किया।

मंडी परिसर में चना बेचने के लिए कई किसान पहुंचे। आसपास के गांवों के किसानों से लगभग 350 बोरी चना खरीदी की गई। यह खरीदी प्रति सप्ताह गुरुवार हाट बाजार के दिन की जाएगी। किसानों को एसएमएस कर सूचना दी जाएगी कब किसान मंडी में उपज लेकर आना है। इससे किसानों को सुविधा होगी। सही दिन और समय पर किसान पहुंच सकेंगे। मंजू दादू ने कहा सांसद नंदकुमारसिंह चौहान के प्रयासों से तुकईथड़ में चना की खरीदी की शुरू कराई गई है।

4250 रु है समर्थन मूल्य

भावांतर योजना योजना के तहत चना उपज का समर्थन मूल्य 4250 रुपए है। इसमें 150 केंद्र सरकार और राज्य सरकार द्वारा 100 रुपए प्रति क्विंटल पर अतिरिक्त दिए जाएंगे। मिलाकर किसान को चना उपज के भाव 4500 रुपए तक मिलेंगे। इससे पहले किसानों को एसएमएस कर सूचना दी गई कि चना की खरीदी दर्यापुर केंद्र के बुरहानपुर मंडी की जाएगी। इससे किसानों में आक्रोश था। किसानों ने जनप्रतिनिधियों से तुकईथड़ में चना खरीदी शुरू कराने की मांग की थी।किसानों की मांग पूरी की गई है।

हाट बाजार के दिन होगी खरीदी, नेपानगर विधायक सहित अन्य जनप्रतिनिधियों ने मंडी में किया शुभारंभ

विधायक मंजू दादू सहित अन्य ने मंडी में चना खरीदी का शुभारंभ किया।

कम भाव में व्यापारियों को बेच रहे थे उपज

किसानों ने कहा बुरहानपुर उपज बेचने के लिए ले जाने पर 3000 रुपए अतिरिक्त खर्च होंगे। समय भी ज्यादा लगेगा। इसलिए किसान क्षेत्र में ही व्यापारियों को उपज बेच रहे थे। इससे किसानों को नुकसान उठाना पड़ रहा था। व्यापारियों को 3200 से 3300 रुपए प्रति क्विंटल भाव मिल रहा था। एक से दो हजार रुपए का सीधा नुकसान किसान को हो रहा था। तुकईथड़ मंडी से करीब 50 गांव किसान जुड़े हैं। मंडी में 800 किसानों का पंजीयन किया गया है।