--Advertisement--

इस बार दक्षिण द्वार से आएगा मानसून

भास्कर संवाददाता | बुरहानपुर भीषण गर्मी के बीच इस बार तीन दिन पहले मानसून केरल पहुंच गया है। मौसम वैज्ञानिकों के...

Dainik Bhaskar

May 30, 2018, 03:30 AM IST
भास्कर संवाददाता | बुरहानपुर

भीषण गर्मी के बीच इस बार तीन दिन पहले मानसून केरल पहुंच गया है। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार महाराष्ट्र होते हुए 10 जून तक दक्षिण के द्वार (बुरहानपुर) से मप्र में प्रवेश करेगा, क्योंकि बंगाल की खाड़ी वाला ब्रांच स्ट्रांग होता जा रहा है। इस बार बुरहानपुर सहित निमाड़ अंचल में अच्छी बारिश का अनुमान है।

मौसम विभाग केंद्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक व पूना के निदेशक अनुपम काश्यपि ने बताया केरल के मानसून को मप्र पहुंचने में सामान्य तौर पर 10 दिन का समय लगता है। इस बार तीन दिन पहले ही मानसून केरल पहुंच गया इसलिए अनुमान लगाया जा रहा है कि 10 जून के भीतर मानसून एमपी में प्रवेश करेगा। फिलहाल एक दो रोज में प्री मानसून गतिविधियां शुरू हो जाएगी। भारतीय मौसम विभाग ने पूर्वानुमान जारी कर दिया है। इस साल 97 फीसदी बारिश की संभावना है। कृषि और इससे जुड़े उद्योगों के लिए राहत की खबर है। मौसम संबंधी विश्लेषण व पूर्वानुमान जारी करने वाली निजी कंपनी स्काइमेट ने भी मानसून सामान्य रहने की भविष्यवाणी की है। इस साल सूखा पड़ने के बिल्कुल आसार नहीं है।

सोमवार रात मानसून के जैसे ही केरल पहुंचने की खबर मिली किसानों के चेहरे खिल उठे। लोगों ने राहत की सांस ली। मंगलवार को मौसम में ठंडक दिखाई दी। तपती धूप में 15 घंटे तक लगातार प्यासे और भूखे रहकर रोजा रख रहे रोजेदारों को भी तापमान में गिरावट होने से सुकून मिला।

केरल पहुंचा मानसून, 10 जून तक बुरहानपुर पहुंचने की संभावना

एक-दो दिन बाद प्री-मानसून बारिश की संभावना

मानसून आने से कुछ दिन पहले ही प्री-मानसून की बारिश शुरू हो जाती है। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार मानसून जब समुद्र निकलकर जमीन पर पहुंचेगा तभी उसका सही अनुमान लगाया जा सकता है। फिलहाल केरल में मानसून पहुंच गया है। यहां प्री-मानसून की बारिश शुरू हो गई। इस हिसाब बुरहानपुर में भी एक दो दिन बार प्री-मानसून बारिश शुरू होने का अनुमान लगाया जा रहा है।

नौतपा के पांचवें दिन तापमान 45 डिग्री

मंगलवार को नौतपा के पांचवें दिन तापमान 45 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। दोपहर 12 बजे तेज धूप के साथ अचानक बादल छा गए जिससे गर्मी से राहत मिली। नेपानगर में सोमवार को 47.29 डिग्री तापमान दर्ज किया गया। मंगलवार को भी यहां गर्मी से लोग बेहाल हो गए हैं। परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

X
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..