Hindi News »Madhya Pradesh »Burhanpur» बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ योजना में जिला शामिल

बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ योजना में जिला शामिल

भास्कर संवाददाता | बुरहानपुर बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना में बुरहानपुर जिले को शामिल कर लिया गया है। जिसके तहत...

Bhaskar News Network | Last Modified - May 23, 2018, 03:45 AM IST

बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ योजना में जिला शामिल
भास्कर संवाददाता | बुरहानपुर

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना में बुरहानपुर जिले को शामिल कर लिया गया है। जिसके तहत महिला संबंधित योजनाओं के क्रियान्वयन के लिए कलेक्टर सत्येंद्रसिंह ने जिला स्तरीय टॉस्क फोर्स समिति की बैठक ली। ें उन्होंने बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ के लिए स्वास्थ्य, महिला बाल विकास व टास्क फोर्स के सदस्यों द्वारा जिले में संचालित सोनोग्राफी सेंटरों का आकस्मिक निरीक्षण कर सोनोग्राफी सेंटर में गर्भवती महिलाओं की सोनोग्राफी की जानकारी प्राप्त की।

दोनों विभाग के माध्यम से गर्भवतियों को परामर्श व समझाइश देकर संस्थागत प्रसव को प्रोत्साहित किया जाना है। मेडिकल स्टोर्स के माध्यम से गर्भ निरोधक औषधियों के विक्रय की जानकारी का रिकार्ड रखने, सोनोग्राफी सेंटर, मेडिकल स्टोर्स के संचालक की मासिक-त्रैमासिक बैठक आयोजित करवाना सुनिश्चित करें। भारत सरकार की बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना में जिले को शामिल कर लिया है। संचालनालय महिला बाल विकास के निर्देश पर जिले में योजना के क्रियान्वयन, निगरानी व मूल्यांकन के लिए जिले में पदस्थ अधिकारी-कर्मचारी और अशासकीय संगठनों के सदस्यों को शामिल करो। जिला स्तरीय टास्क फोर्स का गठन किया गया है। बैठक में अपर कलेक्टर रोमानुस टोप्पो, डिप्टी कलेक्टर प्रगति वर्मा, जन जागृति संस्था महेंद्र जैन, नेपानगर जागृति कला केंद्र के मुकेश दरबार सहित अन्य सामाजिक संस्थाओं के प्रतिनिधिगण व अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

जिला स्तरीय टॉस्क फोर्स समिति की बैठक लेकर कलेक्टर ने सोनोग्राफी सेंटरों की जांच के दिए निर्देश

इधर... मोमिन जमात खाना में 25 लाख रुपए से बनेगा सामुदायिक भवन

मोमिन जमात खाना में सामुदायिक भवन का निर्माण किया जाएगा। इसके लिए लगभग 25 लाख रुपए की राशि स्वीकृत की गई है, जिसे विदेश राज्य मंत्री व मप्र राज्य सभा सांसद एमके अकबर ने मंजूरी दी। सामुदायिक भवन निर्माण के लिए अंसारी समाज द्वारा लंबे समय से मांग की जा रही थी।

इस संबंध में महिला बाल विकास मंत्री अर्चना चिटनीस ने 10 मई 2018 को दिल्ली प्रवास पर विदेश राज्य मंत्री व मप्र राज्य सभा सांसद अकबर से मुलाकात की। अनुरोध को स्वीकार करते हुए अकबर द्वारा अपनी सांसद क्षेत्र विकास निधि से 25 लाख की राशि जमातखाना में सामुदायिक भवन निर्माण के लिए मंजूर किए। स्वीकृति पत्र विधिवत कलेक्टर को जारी कर दिया है। स्वीकृति पर मोईन अंसारी, इकरामउल्ला अंसारी, परवेज सलामत, एजाज अंसारी सहित अन्य ने हर्ष जताया है।

विदेश राज्य मंत्री व मप्र राज्य सभा सांसद एमके अकबर से मिलकर मंत्री अर्चना चिटनिस ने स्वीकृत कराई राशि।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Burhanpur

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×