Hindi News »Madhya Pradesh »Burhanpur» फील्ड पर भी बायोमैट्रिक मशीन से लेंगे चार हाजिरी

फील्ड पर भी बायोमैट्रिक मशीन से लेंगे चार हाजिरी

भास्कर संवाददाता | बुरहानपुर फील्ड पर जाने के नाम पर रजिस्टर पर फर्जी या इकट्‌ठी हस्ताक्षर कर अब अनुपस्थित नगर...

Bhaskar News Network | Last Modified - May 14, 2018, 04:25 AM IST

फील्ड पर भी बायोमैट्रिक मशीन से लेंगे चार हाजिरी
भास्कर संवाददाता | बुरहानपुर

फील्ड पर जाने के नाम पर रजिस्टर पर फर्जी या इकट्‌ठी हस्ताक्षर कर अब अनुपस्थित नगर निगम के अफसर-कर्मचारी अपनी उपस्थिति दर्ज नहीं करा पाएंगे, क्योंकि अगले माह से उनकी बायोमैट्रिक मशीन से चार बार हाजिरी ली जाएगी।

केंद्र और राज्य सरकार अमृत योजना और स्मार्ट सिटी के निकाय के हर काम को डिजिटल कर रही ही। इसके तहत अमृत योजना में बुरहानपुर शहर को भी डिजिटल इंडिया से जोड़ रहे हैं। काम को पारदर्शी बनाने के लिए डिजिटल हाजिरी का सिस्टम बनाया गया है। अब तक सिर्फ ऑफिस में मुख्य अफसरों के बायोमैट्रिक हाजिरी लगती थी लेकिन नगर निगम के हर अफसर-कर्मियों को डिजिटल हाजिरी लगाना अनिवार्य हो जाएगा। इससे अफसर-कर्मियों की उपस्थिति और शहर के विकास काम का मूल्यांकन कर पाएंगे। अगले महीने से इस सिस्टम को शुरू कर दिया जाएगा। निगम के 600 सफाई, राजस्व के लगभग 55, जल के 40, बिजली के 10, लोक निर्माण के 25, स्थापना सहित अन्य विभागों के अफसर-कर्मियों के डिजिटल अंगूठे के निशान बायोमैट्रिक मशीनों से लिंक कर दिए जाएंगे, ताकि मौके पर हाजिरी में उनके अंगूठे मैच हाे सकेंगे।

काम को पारदर्शी बनाने के लिए अगले माह से शुरू हो जाएगा निगम अफसर-कर्मियों की डिजिटल हाजिरी सिस्टम

ऑफिस में दो, फील्ड पर आठ मशीनें देंगे

अफसर-कर्मचारियों के लिए दो प्रकार का हाजिरी सिस्टम रहेगा। विभागीय काम-काज वालों के लिए ऑफिस और फील्ड पर काम करने वालों की मौके पर हाजिरी लगेगी। आॅफिस के लिए कुल चार बायोमैट्रिक मशीन लगाई जाएगी। जबकि 8 मशीनों से फील्ड पर काम करने वालों की हाजिरी ली जाएगी।

सेक्टर सुपरवाइजर मौके पर लेंगे हाजिरी

10 मशीनों का आर्डर कर दिया है। दो मशीन पहुंच चुकी है। आठ मशीन आना बाकी है। दो मशीनें पहले से निगम कार्यालय में लगी हुई है। इस तरह कुल 14 मशीनों से डिजिटल हाजिरी लगेगी। फील्ड के लिए आठ झोन के सेक्टर अफसरों को एक-एक मशीन देंगे। ये अपने क्षेत्र के मौके पर पहुंचकर अफसर-कर्मियों की हाजिरी लेंगे।

सुबह 10 से दोपहर 1 फिर 2 से शाम 5 बजे लगेंगी हाजिरी

फील्ड हो या ऑफिस अफसर-कर्मचारियों को चार दफा हाजिरी लगाना होगी। कार्यालयीन समय सुबह 10 बजे आने, दोपहर 1 बजे भोजन, 2 बजे दोबारा आने, शाम 5 बजे घर जाने पर हाजिरी लगाना होगी। सफाई कर्मियों के लिए अलग से समय निर्धारित किया जाएगा। बायोमैट्रिक मशीन को एनआईसी से जोड़ दिया जाएगा। इससे यदि कोई आधा दिन काम करेगा या कोई बिना सूचना अनुपस्थित रहेगा तो उसका उस दिन का वेतन नहीं नहीं दिया जाएगा। जो कार्यालय में आवेदन देकर छुट्‌टी पर जाएगा, उस अफसर-कर्मी को उस दिन का वेतन मिलेगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सपने को साकार करने के लिए डिजिटल हाजिरी सिस्टम लागू कर रहे है। इससे काम में पारदर्शिता आएगी, जिससे शहर का विकास दिखेगा। -अनिल भोसले, महापौर

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Burhanpur

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×