• Hindi News
  • Madhya Pradesh
  • Burhanpur
  • कुपोषण के खिलाफ जंग में समाज की भागीदारी जरूरी है- मंत्री तोमर
--Advertisement--

कुपोषण के खिलाफ जंग में समाज की भागीदारी जरूरी है- मंत्री तोमर

भोपाल में तीन दिनी पोषण कार्यशाला का शुभारंभ हुआ, 313 गांवों से होगी शुरूआत, मंत्री चिटनीस ने भी किया संबोधित ...

Dainik Bhaskar

May 15, 2018, 04:25 AM IST
कुपोषण के खिलाफ जंग में समाज की भागीदारी जरूरी है- मंत्री तोमर
भोपाल में तीन दिनी पोषण कार्यशाला का शुभारंभ हुआ, 313 गांवों से होगी शुरूआत, मंत्री चिटनीस ने भी किया संबोधित

भास्कर संवाददाता | बुरहानपुर

भोपाल की एक होटल में केंद्रीय पंचायत ग्रामीण विकास एवं खनन मंत्री नरेंद्रसिंह तोमर ने तीन दिनी अंतरराष्ट्रीय कार्यशाला में संबाेधित किया। उन्होंने कहा भौतिकता की अग्नि में प्राकृतिक संसाधनों से खिलवाड़ के कारण पोषण को लेकर जो बड़ा असंतुलन खड़ा हुआ है उसे दूर करने में महज सरकार के प्रय| नाकाफी साबित होंगे इसमें समाज की भागीदारी बेहद जरूरी है। पोषण जागरूकता के शंखनाद के प्रतीक स्वरूप अतिथियों को शंख भेंट किए गए।

तोमर ने न्यूट्रीशन स्मार्ट विलेज की सराहना की। कहा 313 गांवों से इस छोटी सी शुरूआत का विस्तार प्रदेश के सभी गांवों में होगा और गांव पोषण में आत्मनिर्भर हो सकेंगे। हमारी परंपरागत कृषि और खाद्यान्न पद्घति में आए बदलावों के परिणाम स्वरूप पोषण में कमी की स्थिति निर्मित हुई है। इसके निराकरण के लिए महिला बाल विकास मंत्री अर्चना चिटनीस द्वारा विभिन्न विभागों को शामिल कर शुरू की गई गहन और विशेषज्ञता पूर्ण विचार-विमर्श श्रृंखला के निष्कर्ष निश्चित जन-उपयोगी होंगे।

महिला बाल विकास मंत्री अर्चना चिटनीस ने कहा कृषि व्यवस्था को बाजार वाद से बचाने की जरूरत है। हम केवल बेचने के लिए फसलें नहीं ले बल्कि जो खाते हैं वह उगाएं और जो उगाएं वह खाएं। इस संदर्भ में उन्होंने कृष्ण और कंस के संघर्ष का हवाला देते हुए कहा इस संघर्ष का एक बड़ा कारण यह था कि कृष्ण चाहते थे बृज में उत्पादित दूध पर पहला अधिकार बृज के बच्चों का है और शेष बचा दूध मथुरा जाना चाहिए जबकि कंस बृज में उत्पादित पूरे दूध पर अपना अधिकार जमाना चाहता था। चिटनीस ने कहा खेत और गांव से बैर, कवीट, इमली, आंवला, सूरजना के नैसर्गिक पेड़ गायब हो रहे हैं। जो खाद्य विविधता की समाप्ति का संकेत हैं।

X
कुपोषण के खिलाफ जंग में समाज की भागीदारी जरूरी है- मंत्री तोमर
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..