--Advertisement--

ट्रेनों में वसूली करते नहीं मिलेंगे किन्नर, होगी कार्रवाई

भास्कर संवाददाता | बुरहानपुर भुसावल से भोपाल के बीच ट्रेनों में वसूली करने वाले किन्नरों पर अब आपराधिक प्रकरण...

Danik Bhaskar | Jun 02, 2018, 04:25 AM IST
भास्कर संवाददाता | बुरहानपुर

भुसावल से भोपाल के बीच ट्रेनों में वसूली करने वाले किन्नरों पर अब आपराधिक प्रकरण दर्ज होंगे। रेल एसपी मनोज राय ने शुक्रवार दोपहर बुरहानपुर रेलवे स्टेशन का निरीक्षण किया। कर्नाटक एक्सप्रेस से दोपहर 12 बजे बुरहानपुर स्टेशन पहुंचे। इस दौरान भास्कर से हुई विशेष बातचीत में उन्होंने कहा मेरी पहली प्राथमिकता ट्रेनों में किन्नरों को रोकना होगी। भुसावल, बुरहानपुर, खंडवा, इटारसी व भोपाल स्टेशनों के बीच बीते दिनों में किन्नरों ने चाकू की नोक पर यात्रियों के साथ लूट और मारपीट की जिसकी शिकायत के बाद सभी थाना प्रभारियों को व आरपीएफ के कमांडेंट को भी पत्र लिख दिया है। अगर ट्रेन में किन्नर मिलते हैं तो ड्यूटी ऑफिसर पर कार्रवाई की जाएगी। इसके अलावा चोरी और लूट व जेबकटी करने वाले बदमाशों का रिकॉर्ड निकाला जा रहा है। एसपी मनोज राय ने अफसरों को साफ कह दिया कि अगर मेरे मोबाइल पर किसी भी यात्री द्वारा ट्रेन में किन्नर का फोटो भेजे तो कार्रवाई के लिए तैयार रहें। इसके अलावा ट्रेनों के ऐसी अटेंडर का चरित्र सत्यापन किया जाएगा। 1 दिन पूर्व मामला में फर्जी अटेंडर को जीआरपी ने गिरफ्तार किया है। अटेंडर का अपराधिक रिकॉर्ड भी मिला है। एसपी ने कहा हम ठेकेदार पर कार्यवाही कर रहे हैं। भुसावल से इटारसी भोपाल खंडवा तक कहीं भी किसी भी समय ऐसी अटेंडर को रोक कर उसका रिकॉर्ड चेक करेंगे ताकि अपराधी किस्म के फर्जी कर्मचारियों को पकड़ा जा सके। 1 घंटे के निरीक्षण के दौरान एसपी ने जीआरपी व आरपीएफ के स्टाफ की जानकारी भी मांगी। इस दौरान उन्होंने अपराधियों के रिकॉर्ड रजिस्टर व एफआईआर रजिस्टर चेक किए।

रेलवे एसपी ने बुरहानपुर स्टेशन का निरीक्षण किया, जीआरपी थाने की देखी व्यवस्था

एसपी ने जीआरपी चौकी का निरीक्षण कर, क्षेत्र की निगरानी के निर्देश दिए।

यात्रियों को पायदान पर ना बैठने दें

एसपी ने आरपीएफ टीआई भूपेंद्र सिंह, एसआई एसपी यादव, जीआरपी थाना प्रभारी बलवंत कौरव, आरएस महाजन सहित अधिकारियों से कहा गर्मी का मौसम है ऐसे में ज्यादातर यात्री पायदान और दरवाजों पर बैठते हैं उन्हें यहां बैठने से मना करें चांदनी और मांडवा रेलवे स्टेशन के बीच हर साल दर्जनों यात्री गिरते हैं।

स्वागत के लिए आए सामाजिक संगठनों के लोग

रेल एसपी खंडवा व बुरहानपुर में सीएसपी व एएसपी पद पर सेवाएं दे चुके हैं। आईपीएस अवार्ड होने के बाद रेल एसपी बनकर पहली बार बुरहानपुर पहुंचे। उनके स्वागत में शहर की सामाजिक संस्थाओं के पदाधिकारी स्वागत के लिए पहुंचे।