--Advertisement--

मंगल-केतु के संयोग से इस बार खूब तपेगी रोहिणी

भास्कर संवाददाता | बुरहानपुर मई की शुरुआत से सूरज के तेवर तीखे है। भीषण गर्मी के साथ उमस ने लोगों को परेशान कर...

Dainik Bhaskar

May 10, 2018, 05:20 AM IST
मंगल-केतु के संयोग से इस बार खूब तपेगी रोहिणी
भास्कर संवाददाता | बुरहानपुर

मई की शुरुआत से सूरज के तेवर तीखे है। भीषण गर्मी के साथ उमस ने लोगों को परेशान कर दिया है। 25 मई से रोहिणी की शुरुआत होगी। ज्योतिषियों का कहना है कि मंगल और केतु का संयोग इस बार रोहिणी में प्राकृतिक आपदाओं की स्थिति बनाएगा। इस बीच भीषण गर्मी के अलावा बारिश के योग है। यानी रोहिणी गलेगी।

मौसम विशेषज्ञ भी रोहिणी के दौरान बारिश की संभावनाएं जता रहे हैं। 25 मई को सूर्य रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश करेगा। इसी के साथ रोहिणी की शुरुआत होगी। 8 जून को रोहिणी की समाप्ति होगी।

आंधी के साथ बारिश के भी योग, 25 से होगी रोहिणी, मौसम विशेषज्ञों ने जताई रोहिणी में बारिश की संभावनाएं

धूप से बचने के लिए लोग सिर पर रुमाल बांधकर घर से निकल रहे हैं।

प्राकृतिक आपदाएं भी होने की संभावना

ज्योतिषियों के मुताबिक मई से मंगल और केतु का संयोग बन रहा है। इन दोनों के साथ होने से प्राकृतिक आपदाओं की स्थितियां बनाती है। इससे भीषण गर्मी, आंधी-तूफान के साथ तेज हवा, आगजनी, दुर्घटनाएं व राजनीतिक उथल-पुथल की स्थितियां रहेगी। इस समय में भारतीय सीमाओं पर विरोधी गतिविधियां भी बढ़ेगी।

पारा बढ़ने के साथ बारिश की स्थिति

मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक मई-जून के बीच भी राजस्थान से गर्म हवा आती है। 25 मई से 8 जून तक की अवधि के बीच गर्म हवा के साथ भीषण गर्मी से बारिश की स्थितियां बन सकती है। इस दौरान शुरुआत के 5 से 7 दिन तक तापमान बढ़ने के अलावा भीषण गर्मी व उमस की संभावना है। इसके बाद हल्की बारिश हो सकती है।

पिछले तीन सालों में ऐसी रही रोहिणी

2015 :
25 मई से राेहिणी शुरू हुई लेकिन बारिश नहीं हुई। भीषण गर्मी के साथ उमस बनी रही। रोहिणी की अवधि में औसत तापमान 40 से ज्यादा बना रहा।

2016 : 25 मई से 7 जून तक राेहिणी रही। इस दौरान बारिश नहीं हुई लेकिन गर्मी का दौर बना रहा। रोहिणी के बाद बूंदाबांदी शुरू हुई।

2017 : 25 मई से राेहिणी की शुरुआत हुई। रोहिणी के दौरान आैसत तापमान 40 डिग्री से ज्यादा रहा।

X
मंगल-केतु के संयोग से इस बार खूब तपेगी रोहिणी
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..