• Hindi News
  • Madhya Pradesh
  • Burhanpur
  • Burhanpur - सुरक्षित मातृत्व मिशन में 15 महीने तक होगी माता-बच्चे की मॉनीटरिंग
--Advertisement--

सुरक्षित मातृत्व मिशन में 15 महीने तक होगी माता-बच्चे की मॉनीटरिंग

पोषण माह में पीएम लाइव संवाद, मंत्री चिटनीस भी हुई शामिल भास्कर संवाददाता | बुरहानपुर पोषण माह में...

Dainik Bhaskar

Sep 12, 2018, 02:30 AM IST
Burhanpur - सुरक्षित मातृत्व मिशन में 15 महीने तक होगी माता-बच्चे की मॉनीटरिंग
पोषण माह में पीएम लाइव संवाद, मंत्री चिटनीस भी हुई शामिल

भास्कर संवाददाता | बुरहानपुर

पोषण माह में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पूरी देश की आंगनवाड़ी व आशा कार्यकर्ताओं से लाइव संवाद किया। गुजराती मोढ समाज वाडी़ में हुए आयोजन में पीएम मोदी ने कहा सुरक्षित मातृत्व मिशन में अब 15 महीने तक माता-बच्चे की मॉनीटरिंग होगी।

उन्होंने कहा- मॉनीटरिंग होने से माता-बच्चे के स्वास्थ्य की नियमित जानकारी मिल सकेगी। इससे कुपोषण का स्तर और अन्य जानकारी नियमित मिल सकेंगी। भारत ने खेल में जितने मेडल जीते हैं, उसमें आंगनवाड़ी व आशा कार्यकर्ताओं का भी योगदान है। कभी न कभी इन्होंने इन बच्चों को स्वास्थ्य संबंधी जानकारी लेने व सलाह दी होगी। केंद्र सरकार ने आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं का मानदेय बढ़ाने का फैसला किया है। इनको अभी तक 3 हजार मानदेय मिलता था उनको अगले माह से 4500 रुपए मानदेय मिलेगा। आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को 2250 रुपए मानदेय मिलता था, उनको 3 हजार रुपए मानदेय मिलेगा। आंगनवाड़ी सहायिकाओं 1500 के स्थान पर 2200 रुपए मिलेंगे।

कार्यक्रम महिला बाल विकास मंत्री अर्चना चिटनीस ने कहा- राष्ट्रीय पोषण मिशन में प्रदेश बेहतर कार्य करेगा। कार्यकर्ताओं-सहायिकाओं को इनकी लगनशीलता के कारण जो स्नेह और सम्मान प्रधानमंत्री ने मानदेय में वृद्धि करके दिया है, उससे वह बेहतर ढंग से काम करेंगी। स्वस्थ बच्चों के कंधों पर ही देश निर्माण का भार टिका हुआ है। राष्ट्रीय पोषण मिशन में 40 प्रतिशत इंट्री प्रदेश से हो रही हैं।

X
Burhanpur - सुरक्षित मातृत्व मिशन में 15 महीने तक होगी माता-बच्चे की मॉनीटरिंग
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..