कार्ड बोर्ड और ड्राइंग शीट से 6 फीट ऊंचा पेड़ बनाया

Burhanpur News - नावरा के शासकीय माध्यमिक स्कूल नावरा में आए दिन नए-नए प्रयोग कर विद्यार्थियों को शिक्षा के साथ अन्य सार्थक बातों...

Dec 04, 2019, 09:55 AM IST
Nepanagar News - mp news 6 feet tall tree made from card board and drawing sheet
नावरा के शासकीय माध्यमिक स्कूल नावरा में आए दिन नए-नए प्रयोग कर विद्यार्थियों को शिक्षा के साथ अन्य सार्थक बातों के लिए भी प्रेरित किया जा रहा है। यहां शिक्षिका मनीषा पाल ने विद्यार्थियों के साथ मिलकर कार्ड बोर्ड और ड्राइंग शीट से करीब 6 फीट का पेड बनाया है। इसके हर हिस्से पर जानकारी लिखकर पेड़ों का महत्व दर्शाया है। सभी वस्तुओं के बाकायदा चित्र इस पर अंकित किए गए हैं। जीवन में वृक्षों का क्या महत्व है, यह विद्यार्थियों को बताया जा रहा है।

विज्ञान के इस प्रोजेक्ट से विद्यार्थियों में पर्यावरण के प्रति लगाव जागा है। पेड़ बनाने में कक्षा 6ठीं की नंदनी, प्रमिला, मनोज, शुभम, संगीता, रिजवाना, योगेश और राकेश सहित अन्य विद्यार्थियों ने भी सहयाेग किया है। शिक्षिका मनीषा पाल ने बताया पेड़ के इस मॉडल को बनाने के पीछे उद्देश्य विद्यार्थियों को पर्यावरण के प्रति जागरूक करना अौर पेड़ बचाने के लिए 1973 में हुए चिपको आंदोलन की जानकारी देना भी है। तब उत्तराखंड के चमोली गांव में वनों की कटाई रोकने के लिए किसान सड़कों पर आ गए थे। मॉडल में इसे भी दर्शाया गया। साथ ही मॉडल में कहा गया है कि पेड़ काटना है तो पहले कुल्हाड़ी से हमें मारो फिर पेड़ काटो। मॉडल की प्रधान पाठक कैलाश पांचाल सहित सभी ने सराहना की है।

नावरा के शासकीय माध्यमिक स्कूल में पर्यावरण आधारित मॉडल बनाया गया।

X
Nepanagar News - mp news 6 feet tall tree made from card board and drawing sheet
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना