पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • National
  • Burhanpur News Mp News As The Train Stopped The Song Echoed At The Station 39swachh Bharat Ka Aadhin Hai Hum39

ट्रेन रुकते ही स्टेशन पर गूंज रहा गीत, ‘स्वच्छ भारत का इरादा कर लिया हमने’

2 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
स्टेशन पर ट्रेन की वार्निंग के साथ अब स्वच्छता संदेश भी हो रहा प्रसारित

भास्कर संवाददाता | नेपानगर

स्टेशन पर ट्रेन रुकते ही मधुर आवाज में ‘स्वच्छ भारत का इरादा कर लिया हमने, देश से यह वादा कर लिया हमने...’ गीत सुनाई दे रहा है। यह गीत हर ट्रेन के नेपानगर स्टेशन पर रुकते ही बजने लगता है। इसके अलावा ट्रेन की वार्निंग होने या जाने के बाद भी कुछ देर तक यह गीत चलता रहता है।

दरअसल मध्य रेलवे ने भुसावल मंडल के सभी रेलवे स्टेशनों पर 2 अक्टूबर तक यह संदेश ट्रेनों के आवागमन के समय प्रसारित करने के निर्देश स्टेशन प्रबंधकों को दिए हैं। इसके तहत 15 सितंबर से नियमित रूप से यह संदेश प्रसारित किया जा रहा है।

2 अक्टूबर तक प्रसारण के निर्देश

मंडल कार्यालय से निर्देश मिले थे कि 15 सितंबर से 2 अक्टूबर तक स्वच्छता संदेश स्टेशनों पर प्रसारित कराए जाएं। इसलिए प्रतिदिन ट्रेनों के आवागमन पर यह संदेश प्रसारित कराया जा रहा है। एआर नागवंशी, स्टेशन प्रबंधक नेपानगर

कचरा गाड़ी के माध्यम से रोज सुनाई देता है यह संदेश

अब तक प्रतिदिन शहर में घूमने वाली कचरा गाड़ियों में यह संदेश सुनाई देता था। इसका प्रसारण हर शहर और गांव में नियमित कराया जा रहा है। लेकिन रेलवे में भी स्वच्छता का महत्व बताने और आमजन को इससे जोड़ने के लिए केंद्र सरकार की पहल पर यह संदेश ट्रेनों के आवागमन के समय प्रसारित कराया जा रहा है। नेपानगर स्टेशन पर रोजाना करीब 10 से अधिक ट्रेनों का स्टापेज है। सभी के आने और रवाना होने से पहले यह संदेश प्रसारित किया जा रहा है। भुसावल मंडल के तहत आने वाले भुसावल, बुरहानपुर और खंडवा सहित अन्य स्टेशनों पर इस संबंध में आदेश आए हैं।

खबरें और भी हैं...