3 सेकंड तक त्वचा पर आग का अहसास नहीं होता

Burhanpur News - भास्कर संवाददाता | बुरहानपुर “जादू नहीं ये विज्ञान है’’ कार्यक्रम के तहत सुभाष उत्कृष्ट स्कूल में...

Nov 24, 2019, 07:00 AM IST
Burhanpur News - mp news do not feel fire on skin for 3 seconds
भास्कर संवाददाता | बुरहानपुर

“जादू नहीं ये विज्ञान है’’ कार्यक्रम के तहत सुभाष उत्कृष्ट स्कूल में विद्यार्थियों ने रसायनों से विविध प्रयोग दिखाए। 50 से ज्यादा विद्यार्थियों ने वैज्ञानिक तथ्यों से ढोंगी बाबाओं के अंध विश्वास का असली सच बताया। दोपहर बाद भवन में नाटिका कराई गई।

हरीरपुरा स्कूल की छात्रा फिरदोस बानो ने हाथ पर कपूर रखा और नशरा बानो ने माचिस की तिली से जलाया। कुछ देर फिरदोस ने बाबाओं की तरह हथेली पर जलता कपूर घुमाया और झट से उसे मुंह में डाल दिया। ये देखकर प्रयाेग देखने आए अन्य विद्यार्थी बोले- ये तुम कैसे कर लेते हो। फिरदोस ने बताया हमारी त्वचा पर तीन सेकंड तक कोई अहसास नहीं होता। उससे ज्यादा समय तक यदि में जलता कपूर रखूंगी तो हथेली जल जाएगी। इसलिए मैंने उसे तीन सेकंड से कम समय में हथेली पर रख मुंह में डाल लिया। मुंह में डालने पर कपूर बुझ गया। मुंह में कार्बन डाइअक्साइड होती है, जो कि आग को बुझा देती है।

विद्यार्थियों ने पानी डालकर घास को जलाने का वैज्ञानिक तरीका बताया।

फिरदोस ने जलता कपूर मुंह में रख मुंह नहीं जलने का कारण बताया।

चमत्कार कुछ भी नहीं

सावित्रीबाई फुले कश्फिया शेख ने बताया कुछ ढोंगी भभुत निकालकर मरीजों को खिलाते है और रोग दूर करने का दावा करते है। लेकिन इसमें जादू या चमत्कार कुछ भी नहीं है। ढोंबी ठगने के लिए अपने हाथों में मरक्यूरीक क्लोराइड लगाते हैं। जो कि ऊष्मा पैदा करता है। अधिकांश विद्यार्थियों ने प्रयोग के तौर पर नारियल की जटा और घास को पानी डालकर जलाया। विद्यार्थियों ने प्रयोग देखकर हैरत से देखा। अधिकांश जगह बाबा इस तरह के जादू दिखाकर लोगों को ठगते है।

Burhanpur News - mp news do not feel fire on skin for 3 seconds
X
Burhanpur News - mp news do not feel fire on skin for 3 seconds
Burhanpur News - mp news do not feel fire on skin for 3 seconds
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना