सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में एक साल के इंतजार के बाद हुई दूसरे डॉक्टर की तैनाती

Burhanpur News - शहर का सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र अव्यवस्थाओं से जूझ रहा है। यहां करीब एक साल से डॉ. महेश वर्मा अकेले ही अस्पताल...

Dec 04, 2019, 09:52 AM IST
Nepanagar News - mp news second doctor posted after waiting for one year at community health center
शहर का सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र अव्यवस्थाओं से जूझ रहा है। यहां करीब एक साल से डॉ. महेश वर्मा अकेले ही अस्पताल की व्यवस्था संभाल रहे हैं। एक साल के इंतजार के बाद अब जाकर यहां एक अन्य डॉक्टर की पदस्थापना की गई है। 3 नवंबर को मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने बुरहानपुर के जिला अस्पताल में पदस्थ मेडिकल आॅफिसर डॉ. अंबर जोशी को नेपानगर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में कार्य करने के लिए आदेशित किया है। डॉ. अंबर जोशी के नेपानगर अस्पताल में पदस्थ होने के बाद यहां दो डॉक्टर हो जाएंगे। इससे काफी हद तक मरीजों की परेशानी दूर होगी।

स्वास्थ्य केंद्र में डॉक्टर की कमी को लेकर पिछले दिनों विधायक सुमित्रा कास्डेकर ने बुरहानपुर प्रवास पर आए पूर्व कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष अरुण यादव से मुलाकात की थी। तब उन्होंने नेपानगर अस्पताल में तत्काल एक और डॉक्टर भेजने की बात कही थी लेकिन एक महीने बाद भी डॉक्टर नहीं भेजा गया। 3 नवंबर को मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने इसको लेकर आदेश जारी किए हैं।

एक्स-रे और सोनोग्राफी मशीन भी नहीं, मिल भी जाए तो रखने की परेशानी

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में एक्स-रे और सोनोग्राफी मशीन नहीं है। इस कारण मरीजों को निजी पैथाेलॉजी लैब जाना पड़ रहा है। यहां लैब टेक्नीशियन भी नहीं है। ये मशीनें यहां उपलब्ध करा भी दी जाएं ताे सबसे बड़ी परेशानी उन्हें रखने की होगी। इसलिए सबसे पहले सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में अतिरिक्त कक्ष निर्माण की आवश्यकता महसूस की जा रही है। वहीं दूसरी ओर लोक निर्माण विभाग द्वारा शासन को भेजा गया 1.27 करोड़ का प्रस्ताव अब तक अटका हुआ है। इस राशि से तहसील कार्यालय के सामने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का निर्माण होना है।

भवन को लेकर अब तक कोई निर्णय नहीं

तीन महीने पहले नेपानगर आए प्रदेश के स्वास्थ्य और जिले के प्रभारी मंत्री तुलसीराम सिलावट ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र की अव्यवस्थाओं को देखकर नाराजगी जताई थी। मेडिकल आॅफिसर डॉ. महेश वर्मा के कक्ष में बैठकर स्टाफ से जानकारी ली थी। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में कमियों को दूर करने के लिए प्रस्ताव बनाकर भेजने को कहा था। करीब एक महीने पहले ही मेडिकल आॅफिसर ने डॉक्टर कक्ष निर्माण के लिए विधायक सुमित्रा कास्डेकर को प्रस्ताव बनाकर दिया था लेकिन इसका आज तक कोई जवाब नहीं आया है। अस्पताल में अधिकांश सुविधाएं और संसाधन नहीं हैं। यही नहीं अस्पताल टीन शेड में चल रहा है। बरामदे में ही टीन शेड के नीचे पलंग डालकर मरीजों का इलाज किया जा रहा है। डॉ. महेश वर्मा कबाड़ के बीच एक छोटे से कमरे में बैठकर मरीजों की जांच कर रहे हैं।

टीन शेड में वार्ड बना हुआ है। इनसेट - डॉक्टर महेश वर्मा कबाड़ के बीच बैठकर मरीज का उपचार करते हैं।

एक साल से अकेले संभाल रहा हूं व्यवस्था


यह है सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र की हकीकत




Nepanagar News - mp news second doctor posted after waiting for one year at community health center
X
Nepanagar News - mp news second doctor posted after waiting for one year at community health center
Nepanagar News - mp news second doctor posted after waiting for one year at community health center
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना